×

Lemon price in China: चीन में कोरोना महामारी के बीच आसमान छू रहीं नींबू की कीमतें, कई गुना बढ़े दाम

Lemon price in China: चीन में कोराना की नई लहर के बीच नींबू की मांग बढ़ गई है, जिससे नींबू की कीमतें आसमान छू रही हैं।

Jugul Kishor
Published on: 21 Dec 2022 10:37 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2022 10:44 AM GMT)
Lemon Price Hike in China
X

Lemon Price Hike in China

Lemon price in China: चीन में कोरोना विस्फोट हो गया है। चीन में हालात दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं, अस्पतालों में दवाई खत्म हो गई है। लेकिन, चीन में कोराना की नई लहर के बीच नींबू की मांग बढ़ गई है, जिससे नींबू की कीमतें आसमान छू रही हैं। जिसके कारण चीन के नींबू किसानों का व्यापार अचानक चमक गया है। चीन के लोग भी कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए देशी नुस्खों का प्रयोग कर रहे हैं।

नींबू की कीमतों में लगी आग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के वेन शहर के किसान का कहना है कि नींबू की कीमतों में आग लगी हुई है। किसान ने कहा कि सिचुआन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत एन्यू में किसान लगभग 130 एकड़ (53 हेक्टेयर) पर नींबू उगाते हैं। सिचुआन प्रांत चीन के करीब 70 फीसदी फलों का उत्पादन करता हैं। उन्होंने कहा कि उनकी बिक्री पिछले सप्ताह के दौरान प्रति दिन 5 या 6 टन से बढ़कर 20 से 30 टन हो गई है।

नींबू की कीमतें चार या पांच दिनों में दोगुनी

नींबू की कीमतें पिछले चार या पांच दिनों में दोगुनी हो गई हैं। किसान ने कहा कि वह पूरे देश से आने वाले ऑर्डर को पूरा करने के लिए दिन में 14-14 घंटे काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि पहले, नींबू 2 या 3 युआन प्रति आधा किलो, या लगभग 30 से 40 अमेरिकी सेंट के हिसाब से बिक रहे थे। अब 6 युआन प्रति आधा किलो के हिसाब से नींबू बिक रहे हैं।

चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी को वापस लिया

बता दें कि चीन ने इसी महीने की शुरुआत में अपनी जीरो कोविड पॉलिसी को वापस ले लिया है। जो देश में पिछले तीन साल से लागू थी। जीरो-कोविड पॉलिसी के अचानक हटने के बाद से चीन में कोरोना के नए महाविस्फोट से वहां सर्दी और फ्लू की दवाओं की कमी हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में एक से डेढ़ लाख लोग संक्रमित मिल रहे हैं। ये दुनिया के किसी भी दूसरे देश से कहीं अधिक है। इसके अलावा मरने वालों की संख्या भी यहां दो से तीन हजार प्रतिदिन है। एक अनुमान के तहत अगले तीन महीने के अंदर चीन में कोरोना संक्रमण के चलते 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story