×

नदीम अंजुम बनाए गए पकिस्तानी जासूसी एजेंसी ISI के नए प्रमुख, प्रधानमंत्री इमरान खान ने की नियुक्ति की पुष्टि

पाकिस्तान के लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2021 3:17 PM GMT
Lieutenant General Nadeem Ahmed Anjum
X

लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम (फोटो- सोशल मीडिया)

Lieutenant General Nadeem Ahmed Anjum : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम (Lieutenant General Nadeem Ahmed Anjum) को इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (Inter Services Intelligence- ISI) के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान में काफी समय से नए आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं । हालांकि आज मंगलवार को इमरान खान ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए नदीम अंजुम को नया आईएसआई प्रमुख नियुक्त किया।

इस नियुक्ति के साथ ही पाकिस्तान ने लगभग तीन सप्ताह बाद अपने शीर्ष अधिकारियों में कई बेहद ही बड़े फेरबदल की घोषणा की है। लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम 20 नवंबर से आईएसआई के प्रमुख के रूप में अपना पदभार संभालेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार मौजूदा आईएसआई प्रमुख फैज हमीद 19 नवंबर तक अपने पद पर बने रहेंगे।

नए आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय से नए आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति की औपचारिक घोषणा मंगलवार शाम को जारी की गई है । लेकिन पहले ही अक्टूबर माह में पाकिस्तान सेना के मीडिया ग्रुप इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (Inter Services Public Relations) ने एक अधिसूचना जारी कर लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम की पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई के प्रमुख के रूप में पदोन्नति की घोषणा की थी।

मंगलवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा सम्बंधी अधिसूचना जारी किए जाने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद, पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और पीएम इमरान खान ने आईएसआई सचिवालय में मुलाकात कर मीटिंग की थी।

नदीम अंजुम पाकिस्तान सेना की पंजाब रेजिमेंट से ताल्लुक रखते हैं । कराची कोर के कमांडर के रूप में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा नदीम अंजुम ने बलूचिस्तान में पाकिस्तान देश की सुरक्षा के लिए खतरा माने जाने वाले तत्वों के खिलाफ कई अभियानों का नेतृत्व किया भी किया है।

नदीम अंजुम लंदन स्थित रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से स्नातक हैं । उन्हें होनोलुलु स्थित एशिया-पैसिफिक सेंटर फॉर सिक्योरिटी स्टडीज की डिग्री भी प्राप्त है।

पाकिस्तानी सेना के मीडिया ग्रुप द्वारा पहले ही नदीम अंजुम की नियुक्ति की गैर-आधिकारिक घोषणा कर दी थी । इसके चलते मीडिया ग्रुप ने यह अटकलें भी लगाईं थीं कि इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार और देश की सेना के बीच मतभेद हो सकते हैं । जिसके चलते इन मतभेदों का देश की सुरक्षा और विदेश नीति से संबंधित मामलों में महत्वपूर्ण साबित होने की संभावना है।

हालांकि आईएसआई के नए प्रमुख की नियुक्ति तो हो गई है । लेकिन इस बात की भी स्वीकार्यता हुई है कि इमरान खान के कार्यालय और पाकिस्तानी सेना के बीच कुछ तकनीकी मुद्दे थे, जो शायद नए प्रमुख की नियुक्ति के बीच वक़्त रहते सुलझा लिए गए हैं।

जानें कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम
Nadeem Ahmed Anjum Kon Hai

नदीम अंजुम (nadeem anjum biography) लंदन स्थित रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से स्नातक हैं । उन्हें होनोलुलु स्तिथ एशिया-पैसिफिक सेंटर फॉर सिक्योरिटी स्टडीज की डिग्री भी प्राप्त है।

नदीम अंजुम पाकिस्तान सेना की पंजाब रेजिमेंट से ताल्लुक रखते हैं । कराची कोर के कमांडर के रूप में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा नदीम अंजुम ने बलूचिस्तान में पाकिस्तान देश की सुरक्षा के लिए खतरा माने जाने वाले तत्वों के खिलाफ कई अभियानों का नेतृत्व किया भी किया है। अपने सैन्य करियर के अलावा नदीम अंजुम एक धावक हैं । उन्हें बास्केटबॉल और क्रिकेट खेलना बेहद पसंद है।

लेफ्टिनेंट जनरल नदीम ने पिछले कुछ वर्षों में पारंपरिक खतरे के वातावरण में कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक कार्यों में विविध अनुभव प्राप्त किया है। उन्होंने पश्चिमी और पूर्वी दोनों सीमाओं (नियंत्रण रेखा- LOC) पर कमांड पोस्टिंग की है। इसके साथ ही नदीम अंजुम की अन्य उपलब्धियां निम्न हैं-

1. पंजाब रेजीमेंट की लाइट एंटी टैंक बटालियन में नियुक्त किया गया था।

2. ऑपरेशन ज़र्ब-ए-अज़्ब के दौरान दक्षिण वज़ीरिस्तान में पैदल सेना ब्रिगेड, कुर्रम एजेंसी में पैदल सेना ब्रिगेड और हंगू की कमान संभाली थी।

3.ऑपरेशन रद्दुल फसाद के दौरान उन्हें आईजीएफसी (Inspector General of Frontier Corps) बलूचिस्तान नियुक्त किया गया था। जहां नदीम अंजुम का काम पाकिस्तान की सुरक्षा में खतरा माने जाने वाले तत्वों को मिटाना था।

4.उन्होंने पाकिस्तान सैन्य अकादमी (PMA) स्टाफ कॉलेज और एनडीयू (National Defence University) पाकिस्तान में प्रशिक्षक के रूप में काम किया है।

5. कोर की कमान संभालने से पहले नदीम अंजुम स्टाफ कॉलेज के कमांडेंट और कोर 5 के चीफ ऑफ स्टाफ भी रह चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story