×

Liz Truss Resigns : ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस को ले डूबी उनकी आर्थिक नीतियां

Liz Truss Resigns : आज लिज़ ट्रस अपने ढह चुके किले को देख कर यही सोच रही होंगी कि उनसे कहां और क्या गलत हो गई। सब कुछ इतनी जल्दी कैसे भरभरा कर गिर गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 24 Oct 2022 1:20 PM GMT (Updated on: 24 Oct 2022 1:20 PM GMT)
liz truss resigns as british pm mini budget and economic policies drowned his chair
X

Liz Truss (Social Media)

Liz Truss Resigns : छह सप्ताह से भी कम समय पहले लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने से पहले महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के हाथों को चूमा था। वह यूनाइटेड किंगडम की 56 वीं प्रधानमंत्री बन गयी थीं। लेकिन, आज लिज़ ट्रस अपने ढह चुके किले को देख कर यही सोच रही होंगी कि उनसे कहां और क्या गलत हो गई। सब कुछ इतनी जल्दी कैसे भरभरा कर गिर गया।

मिनी-बजट

लिज ट्रस और उनके करीबी सहयोगी और चांसलर क्वासी क्वार्टेंग ने "मिनी-बजट" नामक एक वित्तीय पैकेज की योजना बनाई थी। ट्रस और क्वार्टेंग का नुस्खा था कि अर्थव्यवस्था को तेज गति प्रदान करने के लिए कर कटौती तो की जाये लेकिन उसकी भरपाई नहीं की जाये। इस फार्मूले के माध्यम से विकास की तलाश में बनाये गए पॅकेज ने बाजारों को बेचैन कर दिया, पाउंड नीचे जाने लगा और बैंक ऑफ इंग्लैंड को पेंशन फंड को गिरने से रोकने के लिए कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

लिज ने क्वार्टेंग को पद से हटाया था

पिछले हफ्ते, ट्रस ने क्वार्टेंग को वाशिंगटन डीसी से वापस बुला लिया था, जहां वह आईएमएफ की एक सभा में भाग ले रहे थे। और फिर उन्हें पद से हटा दिया गया। लिज़ के आलोचकों ने चुटकी ली कि क्वार्टेंग को लिज़ की नीतियों का पालन करने की सज़ा दी गयी। उनके स्थान पर, लिज़ ने चांसलर के रूप में अनुभवी जेरेमी हंट को स्थापित किया। हंट पार्टी के उदारवादी विंग के हैं और बोरिस जॉनसन के हटने के बाद नेतृत्व की दौड़ में आठवें स्थान पर रहे थे। सोमवार को, जेरेमी हंट ने पूरे मिनी-बजट को रद्द करके बाजारों को स्थिर करने के लिए कदम उठाए, जिसमें आयकर में एक नियोजित कटौती, निगम कर वृद्धि और पर्यटकों के लिए वैट-मुक्त खरीदारी शामिल थी।

इसने ट्रस की कम-कर वाले आर्थिक विज़न को चकनाचूर कर दिया। इससे उनके शिविर के नेताओं में भरी रोष पैदा हो गया। इसका एक सन्देश ये भी गया है कि अब कम से कम एक पीढ़ी तक कोई नेता इस तरह का प्रयोग कतई नहीं दोहरायेगा।

'अपनी मेज के नीचे छिप रही हैं'

हंट के बयानों ने बाजारों को व्यवस्थित करने के मामले में चाल चली, लेकिन ट्रस के अधिकार पर विपरीत प्रभाव पड़ा। जब वह विपक्षी नेता कीर स्टारर के एक सवाल का जवाब देने के लिए लिज़ सोमवार को संसद में देर से पहुंचीं, तो अफवाहें फैल गईं कि वह राजा को अपना इस्तीफा देने के लिए बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) जा रही थीं। उनकी अनुपस्थिति का मतलब था मोर्डंट- जो वैसे नेतृत्व प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर थे - को उनके स्थान पर जवाब देने का काम सौंपा गया। मॉर्डंट को ट्रस के ठिकाने के बारे में एक लेबर सांसद के सवाल का "मददगार" जवाब देने का मौक़ा मिल गया। उन्होंने संसद में ये सवाल दोहराया कि क्या प्रधानमंत्री "अपनी मेज के नीचे छिप रही हैं।" इस बात को टीवी चैनल ले उड़े और ऐसा माहौल बन गया प्रधानमंत्री के अधिकार को और कम करना।

12 वर्षों तक सरकार में रहने के बाद, ब्रिटिश राजनीतिक इतिहास में सबसे अधिक चुनावी रूप से सफल पार्टी वास्तव में युद्ध से घिरी हुई है, कई गुटों में बंटी हुई है और कटुता की हवा से घिरी हुई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story