×

Lockdown से तबाह देश: China में Corona का भयानक प्रकोप, बहुत खतरनाक BA-2 वैरिएंट

lockdown China: लाकडाउन से तबाह देश: चीन में कोरोना (Coronavirus) के नए मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा पांच हजार को पार कर गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 March 2022 4:08 PM GMT
Corona outbreak in China
X

चीन में लगा लॉकडाउन: Photo - Social Media

Lockdown China: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Epidemic) के उद्गम स्थल के तौर पर पहचाने वाले चीन (China News) में इस जानलेवा वायरस ने एकबार फिर मजबूती से दस्तक दी है। चीन में इन दिनों कोरोना (Coronavirus Latest News) के नए मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा पांच हजार को पार कर गया है।

चीन में कोरोना से संक्रमित पाए गए अधिकतर लोग ओमिक्रोन वेरिएंट के सब वेरिएंट 'stealth' जिसे BA-2 वैरिएंट भी कहा जाता है, उससे संक्रमित हैं। चीन ने कोरोना के इस खतरनाक वेरिएंट को देश के अन्य हिस्सों में पसरने से रोकने के लिए एक बार फिर सख्त लॉकडाउन (lockdown) का सहारा लिया है। इस कड़े लॉकडाउन से तकरीबन चीन की तीन करोड़ से अधिक आबादी एकबार फिर घरों में कैद हो चुकी है।

BA-2 वैरिएंट (BA-2 Variants) का पता लगाना कठिन

कोरोना का यह सब वैरिएंट मूल वैरिएंट से अलग है। BA-2 वैरिएंट अधिक खतरनाक इसलिए है क्योंकि इसका पता लगाना एक बेहद ही कठिन प्रक्रिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस खतरनाक वेरिएंट के असर को देखते हुए दुनिया को कोरोना महामारी के चौथे लहर की चेतावनी भी दे दी है। संगठन का मानना है कि यह सब वेरिएंट कोरोना के मूल वेरिएंट इतना ही खतरनाक साबित हो सकता है।

BA-2 वैरिएंट: Photo - Social Media

लक्षण की बात करें तो इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों में चक्कर आना और थकान महसूस होना सबसे प्रमुख लक्षण है। इसके अलावा बुखार आना, अत्यधिक थकान, खांसी, गले में खराश, मांसपेशियों में ऐंठन भी इसके लक्षण माने जाते हैं। यह लक्षण वायरस से संक्रमित होने के दो से तीन दिनों के अंदर दिखते हैं।

चौथे लहर की आशंका (Fourth Wave of Corona)

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप को बढ़ता देख भारत में भी बहस तेज हो गई है क्या एकबार फिर देश में कोरोना की नई लहर आ सकती है। कुछ विशेषज्ञों ने जहां ऐसी आशंका को खारिज करते हुए कहा कि अब देश में कोविड की चौथी लहर नई आएगी। लेकिन कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ इससे सहमत नहीं हैं। महाराष्ट्र की कोविड टास्क फोर्स के सदस्यों ने आशंका जताई है कि गर्मियों में कोरोना की एक औऱ लहर देखने को मिल सकती है। उनका मानना है कि गर्मी में जब ह्यूमिडिटी बढ़ेगी, तब वायरस भी फिर से फैलेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story