×

Coronavirus: स्पेन में लॉकडाउन हुआ खत्म, लोगों ने मनाया जश्न

जो स्पेन पिछले साल कोरोना के कहर से बुरी तरह जूझ रहा था अब वहां जश्न का महौल है। स्पेन में कोरोना की वजह से बीते साल अक्टूबर से इमरजेंसी लगी हुई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shweta
Published on: 9 May 2021 11:37 AM GMT (Updated on: 9 May 2021 11:46 AM GMT)
Coronavirus: स्पेन में लॉकडाउन हुआ खत्म, लोगों ने मनाया जश्न
X

नई दिल्लीः जो स्पेन पिछले साल कोरोना के कहर से बुरी तरह जूझ रहा था अब वहां जश्न का महौल है। स्पेन में कोरोना की वजह से बीते साल अक्टूबर से इमरजेंसी लगी हुई है। जिसके तहत सभी जगह सख्त कर्फ्यू और अन्य बंदिशें लागू थीं लेकिन अब इन्हें हटा लिया गया है।

बता दें कि 9 मई की आधी रात को कर्फ्यू खत्म होते ही समुद्र तटों, बाजारों, पार्कों में लोग इस तरह जश्न मनाने लगे जैसे नए साल के स्वागत में मनाया जाता है। हर जगह लोग नाचते, गाते, आजादी के नारे लगाते और पार्टियां करते नजर आए।

दरअसल रात के बारह बजे तक सब जगह सन्नाटा था और कर्फ्यू लागू करने के लिये पुलिस तैनात थी। लेकिन ठीक 12 बजते ही कर्फ्यू खत्म हो गया और सड़कों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। मैड्रिड, बार्सिलोना आदि बड़े शहरों से खबरें हैं कि कुछ लोग मास्क लगाए देखें गए। लेकिन कहीं कोई सोशल डिसटेनसिंग नहीं थी। लोग किसिंग करते, गले मिलते और गाते हुए घूम रहे थे।

देश में कोरोना के मरीज

यूरोप में स्पेन पर कोरोना का काफी ज्यादा प्रकोप रहा है। देश में कोरोना की वजह से 36 लाख लोग बीमार पड़े और 78,792 मौतें हुईं। एक छोटे देश के लिए ये बहुत बड़ी त्रासदी रही है। लेकिन सरकार के बढ़िया प्रबंधन, सख्त बंदिशों, कर्फ्यू और व्यापक टीकाकरण की बदौलत संक्रमण की दर बहुत घट गई है। इसके परिणामस्वरूप देश के 21 में से 17 अंचलों ने कर्फ्यू हटा दिया है। साथ ही एक अंचल से दूसरे में जाने पर लगे यात्रा प्रतिबंध भी हटा दिए गए हैं। लेकिन देश में किसी नई लहर से निपटने की तैयारी भी है। यहां टीकाकरण अभियान सही तरह से चल रहा है और संक्रमण की दर भी स्थिर बनी हुई है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story