×

Lockdown In China: चीन में लॉकडाउन, दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक बाजार बंद

Lockdown In China: कोरोना के डर से चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन में लॉकडाउन कर दिया गया है। शेनझेन को दुनिया का सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार कहा जाता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Aug 2022 1:51 PM GMT
Lockdown In China
X

चीन में लॉकडाउन। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lockdown In China: कोरोना के डर से चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन (southern city shenzhen) में लॉकडाउन कर दिया गया है। शेनझेन को दुनिया का सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार (world largest electronics market Shenzhen ) कहा जाता है।

शेनझेन के जिन तीन इलाकों में लॉकडाउन किया गया है वे सब इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कंप्यूटर कंपोनेंट्, मोबाइल फोन के पुर्जों और माइक्रोचिप्स बेचने वाले हजारों स्टालों पटे पड़े हैं। दुनियाभर से थोक ग्राहक यहां खरीदारी करने आते थे। उन मोहल्लों के निवासियों को कोरोना परीक्षण को छोड़कर अपने घरों से बाहर निकलने की मनाही है। लोगों को अगले तीन दिनों तक रोजाना कोरोना टेस्ट करवाना पड़ेगा। सुपरमार्केट, फार्मेसियों और अस्पतालों को छोड़कर, प्रभावित क्षेत्रों के सभी व्यवसाय बंद हैं। रेस्तरां में बैठकर भोजन भी निलंबित है, केवल टेकअवे की अनुमति है। चीन, दुनिया के उन चुनिंदा स्थानों में से एक है जो अभी भी कड़े जीरो कोरोना उपायों को लागू कर रहा है। यहां व्यापक डिजिटल निगरानी, ​​​​बड़े पैमाने पर परीक्षण, व्यापक क्वारंटाइन और स्नैप लॉकडाउन अब भी चल रहे हैं।

शेनझेन ने सिर्फ 35 संक्रमणों की सूचना

मंगलवार को, 1 करोड़ 80 लाख लोगों के एक अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी केंद्र, शेनझेन ने सिर्फ 35 संक्रमणों की सूचना दी है। चूंकि सख्त जीरो कोरोना लागू है सो शेनझेन में दर्जनों इलाकों को "उच्च-जोखिम वाले क्षेत्रों" के रूप में पहचाना गया है और सख्त लॉकडाउन (lockdown In Shenzhen) आदेशों के तहत रखा गया है। सोशल मीडिया पर निवासियों द्वारा साझा किए गए वीडियो में आवासीय इमारतों के बाहर जगह जगह बैरियर दिखाई देते हैं हैं।

इन जिलों के मनोरंजन स्थलों और सार्वजनिक पार्कों को किया बंद

लुओहू और लोंगगैंग जिलों ने भी सभी मनोरंजन स्थलों और सार्वजनिक पार्कों को बंद कर दिया है, और सम्मेलनों और समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।अधिकारियों ने 24 सबवे स्टेशनों और शेनझेन में सैकड़ों बस स्टेशनों पर सेवा को भी निलंबित कर दिया।

शेनझेन के अधिकारियों ने ये कहा

शेनझेन के अधिकारियों ने कहा है कि प्रकोप मुख्य रूप से नए सबवेरिएंट ओमिक्रॉन बीएफ.15 (New Subvariant Omicron BF.15) द्वारा संचालित है। उन्होंने कहा कि यह अधिक संचारणीय और पता लगाने में कठिन है। शेन्ज़ेन के एक अधिकारी ने कहा कि, "आने वाली अवधि हमारे शहर में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सबसे तनावपूर्ण, उच्च जोखिम और गंभीर अवधि होगी।"

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story