×

वापस लौटा लॉकडाउन: खौफ में शंघाई के सभी लोग, भयानक कोरोना ने बिगाड़े हालात

Lockdown In Shanghai: शंघाई में नए सिरे से तालाबंदी के डर से लोगों में दहशत है। दरअसल, जिंगान व पुडोंग जिले में कोरोना के सात नए मामले मिलने से चार इलाको को सिल कर दिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Jun 2022 5:25 PM GMT
Lockdown In Shanghai
X

शंघाई में लॉकडाउन। (Social Media)

Lockdown In Shanghai: चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई के कई इलाकों में कोरोना प्रतिबंध हटाए जाने के एक दिन बाद ही फिर से लॉकडाउन (Lockdown In Shanghai) लगा दिया गया है। ऐसा चीन की सख्त जीरो कोरोना रणनीति के तहत किया गया है।

शंघाई ने 1 जून को अपना दो महीने का लॉकडाउन हटा लिया था, जिससे उसके ढाई करोड़ निवासियों में से अधिकांश को अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति मिल गई। इसके एक दिन बाद 2 जून को शंघाई के अधिकारियों ने कहा कि शहर के जिंगान और पुडोंग जिलों में सात नए कोरोना मामलों (Corona Case In Shanghai) का पता चला है, जिसके परिणामस्वरूप चार इलाकों को तेजी से सील कर दिया गया है और इन्हें "मध्यम - जोखिम वाले क्षेत्रों" के रूप में नामित किया गया है - जिसका अर्थ है कि निवासियों को 14 दिनों के लिए उनके घर में सीमित कर दिया जाएगा।

470,000 से अधिक लोगों का किया गया परीक्षण

अधिकारियों के अनुसार, जो नए केस मिले हैं उनके 26 करीबी संपर्कों और 106 माध्यमिक संपर्कों को सरकारी क्वारंटाइन में रखा गया है और 470,000 से अधिक लोगों का परीक्षण किया गया। लॉकडाउन की वापसी से पता चलता है कि प्रतिबंधों में ढील के बावजूद, सरकार की जीरो कोरोना नीति – जिसमें बड़े पैमाने पर परीक्षण, व्यापक क्वारंटाइन और स्नैप लॉकडाउन शामिल हैं – रोजमर्रा की जिंदगी पर हावी रहेगी।

सार्वजनिक स्थानों में जाने के लिए 72 घंटों के भीतर की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

ढील के तहत शंघाई के व्यवसायों और दुकानों को फिर से खोलने और मेट्रो और बसों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन निवासियों को अभी भी सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने और सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने के लिए 72 घंटों के भीतर एक नेगेटिव कोरोना टेस्ट की आवश्यकता है। अब पूरे शहर में परीक्षण स्थलों पर लंबी लाइनें लगने से निवासियों के बीच तालाबंदी हटने की खुशी और राहत की भावना जल्द ही निराशा में बदल गई।

सोशल मीडिया पर निवासियों द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, टेस्टिंग केंद्रों में भीषण गर्मी के बीच सैकड़ों मीटर लंबी कतारें लगी रहीं। ऐसा देर रात तक चलता रहा। एक परीक्षण स्थल ने निवासियों को चेतावनी देते हुए एक नोटिस लगाया कि प्रतीक्षा में साढ़े चार घंटे लग सकते हैं। 10,000 से अधिक परीक्षण स्थलों का निर्माण करने और हजारों श्रमिकों को टेस्टिंग के लिए प्रशिक्षित करने के बावजूद लंबे इंतजार के लिए शंघाई के अधिकारियों ने संसाधनों और सुविधाओं की कमी का हवाला देते हुए जनता से माफी मांगी है।

तालाबंदी के डर से लोगों में दहशत

नए सिरे से तालाबंदी के डर से लोगों में दहशत है। गुरुवार की सुबह, लुजियाज़ुई वित्तीय क्षेत्र (Lujiazui Financial Zone) में इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर मॉल (International Finance Center Mall) से भागती हुई भीड़ का वीडियो सामने आया है। ये वाकया तब हुआ जब मॉल से अचानक लोगों को प्रवेश करने या बाहर निकलने से रोक दिया गया। चीन में कोरोना पॉजिटिव केस (Corona Positive Case In China) पाए जाने वाले स्थानों पर ये एक आम बात है। बाद में मॉल ने एक नोटिस जारी कर कहा कि पूरी तरह स्टरलाइज करने के बाद यह दोपहर 12.30 बजे फिर से खुल गया।

शंघाई में व्यापक रूप से भोजन की कमी

शंघाई में व्यापक रूप से भोजन की कमी और चिकित्सा देखभाल तक पहुंच में कमी आई है, जिससे निवासियों में गुस्सा और निराशा फैल गई है। लेकिन चीन की जीरो कोरोना नीति के आगे सब बेबस हैं। प्रेसिडेंट शी जिनपिंग ने इस नीति को आगे बढ़ाने की कसम खाई हुई है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) के मुखपत्र पीपुल्स डेली (mouthpiece People's Daily) ने अपने पहले पन्ने पर घोषणा की कि शी जिनपिंग (Xi Jinping) के नेतृत्व में "शंघाई की सुरक्षा की लड़ाई ने प्रमुख उपलब्धियां हासिल की हैं।"

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story