×

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने UAE में हुए आतंकी हमले की निंदा, विश्व के सभी राष्ट्रों की ये अपील

यूएई में अपने दौरे के दूसरे दिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सयुंक्त अरब अमीरात की संसद फेडरल नेशनल काउंसिल को संबोधित किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 22 Feb 2022 5:54 PM GMT
Om Birla
X

ओम बिरला UAE में (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात(United Arab Emirates) के दौरे पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने हाल में हुए आतंकी हमले की घोर निंदा की है। ओम बिरला ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और सतत विकास के लिए यह आवश्यक है कि विश्व के सभी राष्ट्र आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की चुनौतियों से लड़ने के लिए एकजुट हों।

यूएई में अपने दौरे के दूसरे दिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सयुंक्त अरब अमीरात की संसद फेडरल नेशनल काउंसिल को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोकतंत्र की जननी भारत की सबसे बड़ी पंचायत लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में यूएई की धरती से पूरे विश्व को संदेश दिया।

विश्व के सभी राष्ट्र हो एकजुट

ओम बिरला ने कहा '' यूएई में हाल ही में हुए आतंकी हमले की मैं कड़े और स्पष्ट शब्दों में निंदा करता हूँ। भारत ने आतंकवाद के सभी रूपों का सदैव विरोध किया है। वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और सतत विकास के लिए यह आवश्यक है कि विश्व के सभी राष्ट्र आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की चुनौतियों से लड़ने के लिए एकजुट हों।''

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आगे कहा, '' धार्मिक कट्टरता और आतंकवाद से बढ़ते खतरों और लोगों की सुरक्षा के संबंध में भारत और यूएई की साझा चिंता वर्तमान क्षेत्रीय और वैश्विक परिदृश्य में हमारे सहयोग को नया आकार दे रही है।''

दोनों देशों के रिश्तों पर चर्चा करते हुए ओम बिरला ने कहा कि भारत और यूएई के बीच मित्रता और सहभागिता का एक लंबा इतिहास है तथा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय विषयों पर विचारों की समानता ने इस संबंध को और गहरा बनाया है।

आगे उन्होंने कहा कि वरिष्ठ राजनेताओं तथा नागरिकों की एक दूसरे के देशों में नियमित यात्राओं के कारण दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंध रहे हैं तथा दोनों मुल्कों की जनता के स्तर पर भी संपर्क मजबूत रहे हैं।

पीएम मोदी की यूएई यात्रा और अबू धाबी के शहजादा की भारत यात्रा के बारे में जिक्र करते हुए ओम बिरला ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) ने द्विपक्षीय संबंधों को एक नया आयाम देने के साथ साथ भावी आर्थिक विकास का आधार भी तैयार किया है।

एकजुटता की बात रखते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लिए मौका है कि वे एकजुट होकर अपनी मित्रता और साझेदारी को और सशक्त करें ताकि दोनों देशों की जनता को इसका अधिकतम लाभ मिल सके।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story