×

सेन नदी का पानी पेरिस में घुसा, मोनालिसा के लिए मशहूर लूव्र बंद

Rishi
Published on: 3 Jun 2016 9:54 PM GMT
सेन नदी का पानी पेरिस में घुसा, मोनालिसा के लिए मशहूर लूव्र बंद
X

पेरिसः यूरोप के कई हिस्सों के साथ ही फ्रांस की राजधानी पेरिस में सेन नदी में पानी का स्तर बीते 30 साल में सबसे ऊपर पहुंच गया है। तूफान और भारी बारिश की वजह से सेन का पानी पेरिस के कई हिस्सों में घुस गया है। हालात ये हो गए हैं कि शहर के बीच में स्थित कलाकृतियों के लिए मशहूर लूव्र म्यूजियम को भी बंद करना पड़ा है। इसी म्यूजियम में लियोनार्दो दा विंची की मशहूर पेंटिंग मोनालिसा भी रखी है।

सेन के किनारे लगाए जा रहे बैरियर

जर्मनी और फ्रांस के कई हिस्सों में बाढ़ आई हुई है। पेरिस में सेन नदी के दोनों ओर बैरियर लगाए जा रहे हैं। मोनालिसा समेत अन्य कलाकृतियों के लिए दुनियाभर में मशहूर लूव्र म्यूजियम को भी शुक्रवार को बंद कर दिया गया, ताकि तहखानों में पड़ी मूर्तियों और कलाकृतियों को सुरक्षित रखा जा सके। लूव्र के साथ ऑर्से म्यूजियम को भी बंद किया गया है। किसी जमाने में यह पेरिस का रेलवे स्टेशन था। अब यहां इम्प्रेशनिस्ट पेंटिंग का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है।

paris-2 पेरिस में उफनाई सेन नदी का पानी कई इलाकों में घुस गया है

नदी ले सकती है विकराल रूप

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को सेन में पानी का स्तर छह मीटर पहुंच सकता है। इससे पहले साल 1910 में यह 8.6 मीटर पहुंचा था। उस समय हजारों लोगों को विस्थापित होना पड़ा था। फ्रांस के कई गांव भी पहली बार बाढ़ का सामना कर रहे हैं। हजारों लोगों को घर छोड़ना पड़ा है। करीब 20 हजार घरों में बिजली नहीं है।

मुआवजे पर सरकार ने की चर्चा

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। इसमें आपात स्थिति घोषित करने पर चर्चा होगी चर्चा होगी और साथ ही ये भी तय होगा कि पीड़ितों को कितना मुआवजा दिया जाए। उधर, जर्मनी में बाढ़ के कारण 10 लोगों की जान गई है। पुलिस का कहना है कि तीन लापता लोगों की तलाश जारी है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story