×

खुलासा: पहली बार में नहीं, चौथी बार में हुआ था प्यार, ये है PROOF

suman
Published on: 29 Oct 2016 6:44 AM GMT
खुलासा: पहली बार में नहीं, चौथी बार में हुआ था प्यार, ये है PROOF
X

pyar2

न्यूयॉर्क: पहली-पहली बार बलिए, दिल गया हार बलिए,रब्बा मैनू प्यार हो गया,दिल का करार खो गया... अक्सर सुनते आए हैं कि प्यार एक बार होता है, बार-बार नहीं, और पहली नजर का प्यार नहीं चौथी नजर का प्यार सच्चा होता है। फिल्मों में भी आपने पहले प्यार के कई डॉयलॉग्स कहते सुने होंगे। आपने प्यार करने वाले साथियों से भी सुना होगा कि उनके पहले प्यार के किस्से। लेकिन सवाल ये हैं कि क्या सच में पहली बार किसी को देखकर प्यार होता है? क्या ये सच है या कल्पना ?

आगे की स्लाइड में पढ़ें किस तरह पता चला कि प्यार पहली में नहीं होता....

dimple

उत्तर प्रदेश के सीएम और उनकी पत्नी के बीच के प्यार को भी पहली नजर का प्यार कहा गया है। आइए जानते हैं पहली नजर के प्यार की सच्चाई। अखिलेश यादव ने जब डिंपल को पहली बार देखा होगा तो शायद उनके मन में एक बार यही ख्याल आया होगा। बता दें कि जब डिंपल से अखिलेश यादव की पहली मुलाकात हुई थी। तब तो वे मुख्यमंत्री भी नहीं बने थे।

अक्सर ही लोग कहते हैं कि प्यार का दूसरा नाम दोस्ती होता है। ऐसा ही कुछ हुआ सबसे युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी के साथ। बताया जाता है कि सबसे पहले डिंपल यादव से उनकी दोस्ती हुई थी ये दोस्ती धीरे-धीरे गहरी होती गई और बाद में प्यार में बदल गई।

आगे की स्लाइड में पढ़ें किस तरह पता चला कि प्यार पहली में नहीं होता....

pyar4

रिसर्च में बात आई सामने

हमने-आपने अब तक यही सुना और जाना है कि लड़के-लड़कियों को एक-दूसरे से पहली ही नजर में प्यार हो जाता है। लेकिन अमेरिका में किए गए एक शोध से पता चला है कि प्यार पहली नजर में नहीं, बल्कि चौथी नजर में होता है। इस रिसर्च के अनुसार इंसान को किसी से प्यार होने के लिए उससे कम से कम चार बार मिलना पड़ता है। रिसर्च में बताया है कि किसी से प्यार होने की आपकी संभावनाएं तब ज्यादा होती हैं जब आप उससे एक से ज्यादा बार मिलते हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कहा किया गया रिसर्च....

love

प्यार के लिए दोहराव जरूरी

न्यूयॉर्क के हैमिल्टन कॉलेज के साइकोलॉजिस्ट रवि थिरुचसेल्वम ने कहा कि प्यार होने में (कामदेव का तीर लगने में) थोड़ा वक्त लगता है। रिसर्च में कहा गया कि इस प्यार दोहराव से बढ़ता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें किस तरह प्यार के लिए दोहराव जरूरी होता है..

malllika

इस तरह हुआ रिसर्च

वहां स्पीड डेटिंग रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने एक टीम बनाई और जिसमें कुछ लोगों (प्रतिभागियों) के रिसर्च के लिए शामिल किया गया। इस रिसर्च में उनको कुछ गर्ल्स और ब्वॉयज की फोटोज दिखाई गई। इसके बाद उन्होंने प्रतिभागियों के दिमाग को एक मॉनीटर से जोड़ दिया जो कि उनके मन में फोटोज के प्रति उनके आकर्षण को जज कर सकता था।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पहली नजर का नहीं चौथी नजर का है प्यार..

love1

इस लेवल पर बढी उत्तेजना

उन्होंने पाया कि पहली बार फोटो दिखाए जाने के बाद मॉनीटर पर थोड़ी हलचल बढ़ी। दूसरी बार फोटो दिखाए जाने के बाद आकर्षण की रेटिंग पहले से ज्यादा बढ़ गई। तीसरी बार फोटो दिखाने पर रेटिंग्स का लेवल और ज्यादा था, और वैज्ञानिकों ने पाया कि फोटो को चौथी बार दिखाने पर प्रतिभागियों के दिमाग का वह हिस्सा सक्रिय हो गया, जो उत्तेजना और आनंद के लिए उत्तरदायी है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पहली नजर का नहीं चौथी नजर का है प्यार..

pyar0

स्पीड डेटिंग रिसर्च से यह साफ हो गया है कि पहली बार का आकर्षण प्यार नहीं, बल्कि प्यार होने के लिए चार बार मिलना और देखना जरूरी है। तो समझ गए ना आप, इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपको अपने पहली बार वाले प्यार से वाकई प्यार करना है तो उनसे 3 बार और मिलना होगा !

suman

suman

Next Story