×

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम की मौत? अब ये सच्चाई आई सामने

दरअसल, जब जब नार्थ कोरिया में कोई महत्वपूर्ण तारीख आती है उसके आसपास किम जोंग गायब हो जाते हैं और उनकी मौत की खबरें चलने लगती हैं।

Newstrack
Updated on: 25 Aug 2020 5:29 AM GMT
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम की मौत? अब ये सच्चाई आई सामने
X
Kim Jong
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

लखनऊ: नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मौत की अफवाह फिर उड़ी है। इसके पहले अप्रैल में खबरें आयीं थीं कि किम को हार्ट अटैक पड़ा है और उनकी मौत हो गयी है। दरअसल, जब जब नार्थ कोरिया में कोई महत्वपूर्ण तारीख आती है उसके आसपास किम जोंग गायब हो जाते हैं और उनकी मौत की खबरें चलने लगती हैं। हमेशा की तरह नार्थ कोरिया से ये खबर नहीं आयी है। बल्कि दक्षिण कोरिया से ये खबर निकली है। इस साल आठवीं बार किम के मरने की खबर आयी है।

पहली बार सामने आई किम की मां की तस्वीर

25 अगस्त यानी कल नार्थ कोरिया में ‘सोंगुन’ राजनीतिक विचारधारा की स्थापना की वर्षगांठ है। सोंगुन विचारधारा किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल की देन है। जिसके अनुसार समाज की सभी समस्याएं सैन्य मामलों को प्राथमिकता दे कर सुलझाई जा सकती हैं। 25 अगस्त के इवेंट से पूर्व नार्थ कोरिया की सरकार ने किम जोंग उन, उनकी पत्नी रि सुल जू और माँ को योंग हुई की फोटो वाली 90 मिनट की एक विडियो फिल्म जारी की है।

ये भी पढ़ें- सुशांत की बहन ने शेयर किया ये वीडियो, बताई भाई के रोने की वजह

Kim Jong Mother Kim Jong Mother

ये पहला मौक़ा है जब किम जों उन की माँ की फोटो सार्वजानिक की गयीं है। अभी तक किम जोंग की माँ का नाम और उनकी बारे में कोई भी जानकारी गुप्त रखी गयी थी।

पहले भी लापता हुए हैं किम

Kim Jong Kim Jong

लेकिन किम पहले भी इसी तरह से कई-कई हफ्तों के लिए गुमनामी में जा चुके हैं। फिर अचानक वे प्रकट हो जाते थे जैसे कि कुछ हुआ ही न हो। 2014 में किम लंबे समय तक अज्ञातवास में चले गए थे और उसी दौरान सोनी पिक्चर्स के खिलाफ जबर्दस्त साइबर हमला बोल दिया था। किम को सोनी की फिल्म ‘द इंटरव्यू’ से नाराजगी थी।

ये भी पढ़ें- Boys ऐसे करें ड्रेसअप, ऑफिस में काम के साथ ड्रेसिंग सेंस पर भी रहे सबकी नजर

मुमकिन है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए किम किसी गुप्त सुरक्षित स्थान पर प्रवास कर रहे हों। इसी साल जब साउथ कोरिया और चीन में कोरोना वायरस तेजी से फैला रहा था तब किम जोंग तीन हफ्ते तक दिखाई नहीं दिये थे। फिर वे फरवरी में अपने पिता किम जोंग 2 की जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए सामने आए थे।

सेहत तो खराब है

Kim Jong Kim Jong

ये तथ्य है कि किम की सेहत अच्छी नहीं है। किम मोटापे से ग्रस्त हैं। सिगरेट बहुत पीते हैं और माना जाता है कि वो तीव्र गठिया से भी ग्रसित हैं। किम के परिवार में हृदय रोग का इतिहास भी रहा है।

ये भी पढ़ें- हरियाणा: परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा भी कोरोना पॉजिटिव

ऐसे में जब साउथ कोरिया में रह रहे नॉर्थ कोरिया के लोगों द्वारा संचालित एक वेब साइट ‘डेली एनके’ ने लिखा कि किम हार्ट सर्जरी के बाद से गंभीर स्थिति में हैं तो इस बात को सच मान लिया गया। इस साइट ने किसी एक सूत्र के हवाले से ये खबर प्रकाशित की थी।

किम के बाद क्या हो सकता है

Kim Jong Kim Jong

किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया पर शासन करने वाले परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं। किम, उनके पिता और बाबा का देश में बहुत तगड़ा दबदबा रहा है। किम के खानदान को कोरियन उपमहाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर ‘पैकटु’ के नाम से जाना जाता है और देश पर इसी खानदान के सीधे वंशज को शासन करने का अधिकार है।

ये भी पढ़ें- यूपी में अपराध चिंघाड़ते हुए प्रदेश की सड़कों पर तांडव कर रहा है- प्रियंका गांधी

ऐसे में किम की छोटी बहन किम यो जोंग को ही शासन का अधिकार मिलेगा। हाल के महीनों में उन्होंने राजकाज में काफी प्रमुख भूमिका निभाई है। विदेशी नेताओं से मीटिंग की हैं और खुद बयान जारी किए हैं। लेकिन आधुनिक तानाशाही में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है कि किसी महिला ने सत्ता हथिया ली हो। ऐसे में सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा जमा लेने की ज्यादा संभावना है।

अमेरिका की चिंता

Kim Jong-Trump Kim Jong-Trump

ये भी पढ़ें- विरोधियों को किनारे नहीं लगा सके राहुल, टला मगर खत्म नहीं हुआ कांग्रेस का संकट

अमेरिका को इस बात की चिंता है कि किम अगर मर चुके हैं तो उनकी जगह कौन लेगा। नॉर्थ कोरिया की सेना का कोई भरोसा नहीं है और उसके जनरल अमेरिका के प्रति दुर्भावना रखते हैं। किम जोंग उन 2011 से नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर हैं। वो किम 2 जोंग के पुत्र हैं जो 1994 से 2011 तक नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर रहे थे।

Newstrack

Newstrack

Next Story