×

Marathon In Saree: मधुस्मिता की संबलपुरी साड़ी और 42 किलोमीटर की मैराथन

Marathon In Saree: मधुस्मिता की मैराथन दौड़ का वीडियो और फोटो ट्विटर पर खूब वायरल हुआ है। लोगों ने भारतीय संस्कृति और हेरिटेज के प्रति मधुस्मिता के समर्पण की तारीफ की है। बता दें कि पहले भी मधुस्मिता दुनिया भर में कई मैराथन और अल्ट्रा-मैराथन दौड़ चुकी हैं। वह एक टीचर हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 2 May 2023 7:56 AM GMT (Updated on: 2 May 2023 7:57 AM GMT)

Marathon In Saree: यूनाइटेड किंगडम में रहने वाली 41 वर्षीय उड़िया महिला मधुस्मिता जेना-दास ने एक अद्भुत कारनामा कर दिखाया है। मधुस्मिता ने 42.5 किमी मैनचेस्टर मैराथन दौड़ पूरी की है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि उन्होंने ओडीशा की मशहूर संबलपुरी हैंडलूम साड़ी पहन कर यह मैराथन 4 घण्टे 50 मिनट में पूरी की। अपनी लाल साड़ी के साथ, मधुस्मिता दास ने दौड़ के लिए ऑरेंज कलर के मैचिंग स्नीकर्स पहने थे।

ट्विटर पर वायरल हुआ वीडियो

मधुस्मिता की मैराथन दौड़ का वीडियो और फोटो ट्विटर पर खूब वायरल हुआ है। लोगों ने भारतीय संस्कृति और हेरिटेज के प्रति मधुस्मिता के समर्पण की तारीफ की है। बता दें कि पहले भी मधुस्मिता दुनिया भर में कई मैराथन और अल्ट्रा-मैराथन दौड़ चुकी हैं। वह एक टीचर हैं।
अपने मैराथन अनुभव के बारे में मधुस्मिता ने कहा:“मैराथन में साड़ी पहनकर दौड़ने वाली मैं अकेली व्यक्ति थी। मुझे खुशी है कि मैं पूरी दूरी 4.50 घंटे में पूरी करने में सफल रही। उन्होंने कहा कि वह अपनी दादी और मां से मैनचेस्टर मैराथन में साड़ी में दौड़ने के लिए प्रेरित हुई। क्योंकि वे हमेशा पारंपरिक पोशाक पहनती हैं।

मधुस्मिता ने कहा: “कई लोग मानते हैं कि महिलाएं साड़ी पहनकर दौड़ नहीं सकतीं, लेकिन मैंने संबलपुरी हैंडलूम में ये काम करके उन्हें गलत साबित कर दिया। मैं वैसे भी यूके में गर्मियों के दौरान साड़ी पहनती हूं।"

80 साल की महिला ने लगाई थी दौड़

मधुस्मिता से पहले भी कुछ महिलाओं ने साड़ी पहन कर लंबी रेस में भाग लिया है। इस जनवरी की शुरुआत में, एक 80 वर्षीय महिला भारती ने टाटा मुंबई मैराथन के 18वें संस्करण में साड़ी पहनकर दौड़ लगाई थी। मैराथन में भाग लेने का उनका एक वीडियो उनकी पोती ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था, जो वायरल हो गया। भारती साड़ी और स्नीकर्स में आराम से चलीं। उन्होंने अपने हाथ में भारतीय झंडा पकड़ा हुआ था। भारती ने 4.2 किलोमीटर की मैराथन 51 मिनट में पूरी की।

अगस्त 2022 में 44 वर्षीय जयंती संपत कुमार ने हैदराबाद में साड़ी पहनकर 42 किलोमीटर की मैराथन पूरी की थी। साड़ी और सैंडल पहन कर वह 20,000 अन्य धावकों के साथ दौड़ी और पूरी दूरी तय की।

चर्चे साड़ी के

और भी कई वाकये हुए हैं जब विदेशों में भारतीय महिलाओं की साड़ी चर्चा में आई है। मिसाल के तौर पर, 56 साल की एक महिला ने साड़ी में जिम जाकर वेटलिफ्टिंग की थी। एक देसी दादी ने दक्षिण कोरिया में एक संगीत कार्यक्रम में साड़ी पहन कर शिरकत की थी। कोलकाता की एक महिला की मिलान की सड़कों पर साड़ी पहने फोटो वायरल हुईं थीं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story