×

Tehran Refinery Fire: तेहरान में तेल रिफाइनरी में भीषण हादसा, 24 घंटे से दहक रही आग

Tehran Refinery Fire: तेहरान के दक्षिणी हिस्से में मौजूद सरकारी तोंदगूयान पेट्रोकेमिकल कंपनी में बुधवार की रात भीषण आग लग गई।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 Jun 2021 11:32 AM GMT
A major accident happened near Tehran, the capital of Iran.
X

 तेल रिफाइनरी (फोटो-सोशल मीडिया)

Tehran Refinery Fire: ईरान(IranTehran Refinery Fire:) की राजधानी तेहरान(Tehran) के नजदीक बड़ा हादसा हो गया। यहां एक तेल रिफाइनरी में बुधवार को भीषण आग लग गई। ऐसे में बीते 24 घंटे से जारी आग इस आग को बुझाने के लिए दमकल विभाग के कर्मचारी लगातार लगे हुए हैं। फिलहाल अभी भी आग पर काबू पाने का काम जारी है।

बता दें, तेहरान के दक्षिणी हिस्से में मौजूद सरकारी तोंदगूयान पेट्रोकेमिकल कंपनी में बुधवार की रात भीषण आग लग गई। जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। तुरंत ही इलाके को खाली कराया गया, फिर आग बुझाने का कार्य अभी भी चल रहा है।

ऐसे मे तेल मंत्रालय के सूत्रों से सामने आई खबर में बताया गया कि रिफाइनरी के दो वेस्ट टैंक (कचरा रखने वाला टैंक) में रिसाव के कारण आग लगी। वहीं शुरुआत में अधिकारियों ने आशंका जतायी थी कि आग लगने से रिफाइनरी के तरल पेट्रोलियम गैस पाइपलाइन प्रभावित हुआ है।

बताते चले कि इस हादसे की खबर मिलते ही ईरान के तेल मंत्री बिजन जांगनेह रात को ही मौके पर पहुंचे थे। दूसरी तरफ आपूर्ति बाधित नहीं होने के सरकार के आश्वासन के बाद बृहस्पतिवार (इस्लामी सप्ताहांत, बृहस्पतिवार, शुक्रवार) सुबह से ही लोग गैसोलिन के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े दिखाई पड़े।

वहीं रिफाइनरी के प्रवक्ता शाकिर खाफेई की तरफ से बताया गया कि प्रशासन को आशा है कि ईंधन समाप्त होने के बाद आग खुद-ब-खुद बुझ जाएगी।

ईरान को बड़ा नुकसान

इससे पहले ईरान की नौसेना के सबसे बड़े युद्धपोत में बीते दिन यानी बुधवार भयंकर आग लग गई। इस युद्धपोत का नाम खार्ग है। इस युद्धपोत में आग लगने के बाद ये ओमान की खाड़ी में डूब गया।

ऐसे में सामने आई रिपोर्ट्स में बताया कि ये अभी तक पता चल पाया है कि ये आग आखिर किस वजह से लगी और इतनी तेजी से कैसे भयानक हुई। जबकि कई सुरक्षा होने के बाद भी इसे डूबने से बचाया नहीं जा सका। ईरान को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।

बता दें, इजरायल के साथ बहुत ज्यादा तनावपूर्ण संबंधों के बीच ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा युद्धपोत खार्ग में भीषण आग लगने के बाद वो ओमान की खाड़ी में डूब गया। ऐसे में लगातार बीस घंटे तक आग पर काबू पाने का प्रयास किए गया।

जिसके चलते युद्धपोत के चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया। बता दें, यह घटना ईरानी बंदरगाह जास्क के पास हुई है। फिलहाल आग लगने के कारण पर अभी रहस्य बना हुआ है।

आग लगने के कारणों का पता नहीं

गौरतलब है कि ईरान का अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका और इजराइल से काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है। ऐसे में इसके कई सैन्य अधिकारी और वैज्ञानिक जल्दी के साल में उनके ही देश में मारे गए हैं। वहीं अमेरिका ने उसके पूर्व आर्मी चीफ को इराक में मार गिराया था।

इस पर सामने आई रिपोर्ट में ईरान के सूत्रों की तरफ से कहा गया है कि खार्ग वॉरशिप में आग बुधवार तड़के लगी। वॉरशिप पर फायर फाइटर्स की टीम भी मौजूद थी, लेकिन वो आग पर काबू पाने में पूरी तरह से नाकाम रही। वहीं ये घटना तेहरान से लगभग 1270 किलोमीटर दूर गल्फ ऑफ ओमान में हुई। जहां से फारस की खाड़ी के लिए रास्ता है।

हालाकिं अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि इस घटना में सिर्फ वॉरशिप डूबा या उस पर मौजूद कुछ लोगों या सैनिकों की जान भी गई। ईरान के सोशल मीडिया पर कुछ कमेंट्स में दावा किया जा रहा है कि वॉरशिप का स्टाफ लाइफ जैकेट्स के जरिए सुरक्षित निकल आया।

फिलहाल अमेरिकी सैटेलाइट इमेज से पता लगता है कि जहाज के बीचों-बीच आग लगी और कुछ ही देर में यह तेजी से फैल गई। दूर से इसका धुआं ही नजर आ रहा था। ईरान के लिए यह शिप बेहद अहम था। जिसके चलते वो अपने दूसरे और छोटे जहाजों को रसद पहुंचाता था। वहीं ईरान की नौसेना इस बतौर ट्रेनी वॉरशिप भी उपयोग करती दिखाई दी थी। बताया जा रहा कि इस जहाज पर कुछ फाइटर जेट्स और हेलिकॉप्टर भी मौजूद थे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story