×

Revolver-Pistol: ब्रिटेन की वेबले एंड स्कॉट कंपनी की रिवाल्वर का मेक इन इंडिया संस्करण एमके IV हरदोई में हो रहा तैयार, जानें कीमत

MK IV revolver: ब्रिटेन की वेबले एंड स्कॉट कंपनी की रिवाल्वर का मेक इन इंडिया संस्करण एमके IV लॉन्च किया जा चुका है । यह रिवाल्वर प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला में बन रही है। कंपनी के अनुसार रिवाल्वर की बंपर बुकिंग आ रही है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 6 Feb 2023 3:33 AM GMT
Make in India version of UK Webley and Scott company revolver MK IV
X

Make in India version of UK Webley and Scott company revolver MK IV (Social Media)

MK IV revolver: ब्रिटेन की एक बेहतरीन पिस्टल में शुमार वेबले एंड स्कॉट का हमेशा ही आर्म्स लवर्स के बीच खासा क्रेज रहा है। पर इसकी ऊंची कीमत के चलते इस पिस्टल के बहुत से फैन इसे हासिल करने की हसरत से वंचित रह जाते थे। लेकिन इस समय हथियारों के शौकीनों के बीच वेबले एंड स्कॉट का स्वदेश निर्मित देसी वर्जन बेहद सुर्खियों में है। स्वदेशी वेबले एंड स्कॉट रिवाल्वर की कीमत इतनी कम है कि इस पिस्टल की जबरदस्त मांग बढ़ गई है।

बता दें कि ब्रिटेन की वेबले एंड स्कॉट कंपनी की रिवाल्वर का मेक इन इंडिया संस्करण एमके IV लॉन्च किया जा चुका है । यह रिवाल्वर प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला में बन रही है। कंपनी के अनुसार रिवाल्वर की बंपर बुकिंग आ रही है।

क्या हैं रिवाल्वर की खासियत और उसके दाम

मिली जानकारी के अनुसार वेबले कंपनी की यह रिवाल्वर मात्र 670 ग्राम की है। यह रिवाल्वर अब तक की सबसे हल्की रिवाल्वरों में से एक है। इसे महिलाएं भी आसानी से चला सकती हैं। पॉकेट मॉडल वाली रिवाल्वर को पानी में भी चलाया जा सकेगा। .32 बोर वाली इस रिवाल्वर की कीमत 1.38 लाख रुपये है। 28 फीसद जीएसटी अलग से देना होगा। जल्द ही वेबले एंड स्कॉट रिवाल्वर के साथ ही पिस्टल भी बनाई जाएगी। .32 बोर की पिस्टल 13 राउंड वाली होगी। पिस्टल की करीब करीब सवा दो लाख रुपये आंकी जा रही है।

वेब्ले स्कॉट पिस्टल डिटेल

  • कीमत- सवा दो लाख रुपये
  • कैलीवर- .32 ऑटो
  • कैपिसटी- 12 1
  • एक्शन टाइप- सेमी-ऑटो पॉलीमर
  • बैरल की लंबाई- 87 एमएम/3.4 इंच
  • लंबाई- 150 एमएम
  • चौड़ाई- 27 एमएम

वेब्ले स्कॉट का स्याल ग्रुप के साथ हुआ टाईअप

दुनिया भर में मशहूर शस्त्र निर्माता कंपनी 'वेब्ले स्कॉट ' भारतीय बाजार में स्याल मैन्युफैक्चर्स के साथ आई है। स्याल ग्रुप का 51 फीसदी मालिकाना हक है, जबकि वेब्ले स्कॉट की हिस्सेदारी 49 फीसदी है। वेब्ले बनाने वाली संडीला की पहली इकाई है। रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर वेब्ले की है, पर इसे बनाने वाली पूरी टीम भारतीय है, जिसे एक साल का प्रशिक्षण दिया गया है।

मेरठ में सिंह आर्मस एंड एम्युनिशन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उनके पास इस रिवाल्वर की बुकिंग कराने के लिए लगातार लोग आ रहे हैं। देश में अभी 15 मास्टर डीलर बनाए हैं। जो कि अपने सब-डीलर तैयार कर रहे हैं। सभी जगह इसकी मांग अधिक है और हर डीलर अपनी-अपनी तरह से बुकिंग कर रहा है। फिलहाल 100-100 लोगों की 60 दिन का समय लेते हुए बुकिंग की जा रही है।

कानपुर एसएएफ गन फैक्ट्री की प्रहार भी हुई है लांच

लघु शस्त्र निर्माणी कंपनी जिसे कानपुर गन फैक्ट्री भी कहा जाता है उसने अपनी 50 मीटर दूर तक मार करने वाली .32 बोर की प्रहार रिवाल्वर दो मॉडलो में लांच की है। इसे वेब्ले स्कॉट का कॉमप्टीटर बताया जा रहा है। इसकी डीलर कीमत 71 हजार रुपये रखी गयी है, जिसपर 28 फीसदी जीएसटी अलग से लगेगा। इसका ट्रायल 30 डिग्री से लेकर 55 डिग्री तापमान पर किया गया है और यह हर मौसम और सभी तरह की परिस्थितियों में खरी उतरी है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story