×

Malaysia Landslide: मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में लैंडस्लाइड से 2 लोगों की मौत, 50 से अधिक लापता

Malaysia Landslide Latest Update: में जबर्दस्त भूस्खलन में दो लोगों की मौत हो गई है और 50 लापता हैं। भारी भूस्खलन के बाद कुआलालंपुर कैंपसाइट में कई लोगों के फंसे होने की सूचना आ रही है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 16 Dec 2022 2:35 AM GMT (Updated on: 16 Dec 2022 4:45 AM GMT)
Malaysia Landslide
X

Malaysia Landslide (Pic: Social Media)

Malaysia Landslide: में जबर्दस्त भूस्खलन में दो लोगों की मौत हो गई है और 50 लापता हैं। भारी भूस्खलन के बाद कुआलालंपुर कैंपसाइट में कई लोगों के फंसे होने की सूचना आ रही है। यह संख्या बढ़ भी सकती है। अधिकारियों ने कहा कि खोज और बचाव कर्मी जीवित बचे लोगों की तलाश में साइट पर हैं। राज्य के अग्निशमन और बचाव विभाग के अनुसार, राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में सेलांगोर राज्य में स्थानीय समयानुसार (1900 GMT) तड़के लगभग 3 बजे भूस्खलन हुआ है। कैंपिंग की सुविधा प्रदान करने वाला एक फार्महाउस जो सड़क के किनारे था, भूस्खलन से नष्ट हो गया है।

अब तक बताया जा रहा है कि 79 लोग भूस्खलन की चपेट में आ गए और 23 सुरक्षित पाए गए। इसके अलावा, दो मृतकों के अलावा, तीन घायल हो गए और 51 अभी भी लापता हैं। विभाग के निदेशक, नोराज़म खामिस ने संवाददाताओं को बताया कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भूस्खलन कैंपसाइट के ऊपर 30 मीटर (100 फीट) की अनुमानित ऊंचाई से हुआ और इसने लगभग एक एकड़ (0.4 हेक्टेयर) के क्षेत्र को कवर किया है। यह आपदा राजधानी के उत्तर में स्थित बटांग कली जिले में एक सुंदर पहाड़ी देश जेंटिंग हाइलैंड्स के ठीक बाहर आई, जो अपने रिसॉर्ट्स और प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है। सेलांगोर को पहले भूस्खलन का सामना करना पड़ा है, जिसे अक्सर वन और भूमि निकासी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। एक साल पहले, देश भर के सात राज्यों में मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ से लगभग 21,000 लोग विस्थापित हुए थे।


मलेशिया के प्राकृतिक संसाधन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री निक नाजमी निक अहमद ने शुक्रवार सुबह ट्वीट किया, "मैं प्रार्थना करता हूं कि लापता पीड़ितों को जल्द से जल्द सुरक्षित पा लिया जाए।" "बचाव दल बहुत पहले से काम कर रहा है। मैं आज वहाँ जा रहा हूँ।

फादर्स ऑर्गेनिक फार्म फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई तस्वीरों में एक छोटी घाटी में एक फार्महाउस दिखाया गया है, जिसमें एक बड़ा क्षेत्र है जहां तंबू लगाए जा सकते हैं। स्थानीय टेलीविजन के फुटेज में एक सड़क के बगल में एक जंगली क्षेत्र के माध्यम से भूस्खलन के बाद दिखाया गया है, जबकि सोशल मीडिया पर अन्य छवियों में बचाव कर्मियों को मोटी मिट्टी, बड़े पेड़ों और अन्य मलबे पर चढ़ते हुए दिखाया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story