×

Marilyn Monroe Portrait: मर्लिन मुनरो का चित्र बिका रिकॉर्ड 195 मिलियन डॉलर में, महज चार मिनट में बिक गई

मुनरो की मृत्यु के दो साल बाद 1964 में निर्मित 'शॉट सेज ब्लू मर्लिन' सिर्फ चार मिनट में 195.04 मिलियन डॉलर में बिक गयी। यह बिक्री न्यूयॉर्क में क्रिस्टीज़ के मुख्यालय में हुई थी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By aman
Published on: 10 May 2022 12:01 PM GMT
marilyn monroe iconic portrait shot sage blue marilyn by andy warhol sold record price
X

marilyn monroe 

Marilyn Monroe Iconic Portrait : मशहूर अमेरिकी पॉप आर्टिस्ट एंडी वारहोल द्वारा मर्लिन मुनरो (Marilyn Monroe) का एक पोट्रेट (Portrait) नीलामी घर 'क्रिस्टीज' (Auction House Christie's) में 195 मिलियन डॉलर में बिका है। इस तरह यह चित्र सार्वजनिक नीलामी (public auction) में बेची गई 20वीं शताब्दी की अब तक की सबसे महंगी कलाकृति बन गई है।

ग्लैमरस हॉलीवुड स्टार मुनरो (Glamorous Bollywood Star Monroe) की मृत्यु के दो साल बाद 1964 में निर्मित 'शॉट सेज ब्लू मर्लिन' (Shot Sage Blue Marilyn), सिर्फ चार मिनट में 195.04 मिलियन डॉलर में बिक गयी। यह बिक्री न्यूयॉर्क (New York) में क्रिस्टीज़ के मुख्यालय में हुई थी जिसमें दुनिया भर में खरीदार या उनके प्रतिनिधि मौजूद थे।

सबसे महंगी कलाकृति की कतार में ये भी

नीलामी के दौरान क्रिस्टीज के दर्जनों सहयोगी लगातार अपने फोन को पकड़कर कमरे में बैठे थे, क्योंकि उन्होंने संभावित खरीदारों से ऑर्डर लिया था। फ्रांसीसी रईस फ्रेंकोइस पिनाउल्ट के स्वामित्व वाले नीलामी घर ने बाद में एक संक्षिप्त प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) में कहा कि 'मर्लिन' के लिए विजेता बोली कमरे के भीतर से बनाई गई थी। यानी ये एक गोपनीय बोली थी। क्रिस्टी के अनुसार, बिक्री से पहले, चित्र की कीमत लगभग $200 मिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया गया था। उस सीमा से कुछ ही कम होने के बावजूद, इसने 20वीं शताब्दी के काम के पिछले रिकॉर्ड को हरा दिया। वह रिकॉर्ड पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) की कृति 'अल्जीयर्स की महिलाएं', के नाम था जो साल 2015 में 179.4 मिलियन डॉलर में नीलाम हुई थी। नीलामी में बेची गई किसी भी अवधि से कला के किसी भी काम का सर्वकालिक रिकॉर्ड लियोनार्डो दा विंची के "साल्वेटर मुंडी" के पास है, जो नवंबर 2017 में 450.3 मिलियन डॉलर में बेची गयी थी।


सबसे महत्वपूर्ण पेंटिंग

वारहोल का सिल्क-स्क्रीन का काम मुनरो के चित्रों के एक समूह का हिस्सा है, जिसे "द फैक्ट्री" के नाम से जाने जाने वाले मैनहट्टन स्टूडियो (Manhattan Studio) में एक आगंतुक द्वारा गोली चलाए जाने के बाद 'शॉट' श्रृंखला के रूप में जाना जाने लगा था। एक बयान में, क्रिस्टी ने 40-इंच गुणा 40-इंच के चित्र को अस्तित्व में सबसे दुर्लभ और सबसे उत्कृष्ट छवियों में से एक के रूप में वर्णित किया। क्रिस्टीज में 20वीं और 21वीं सदी की कला के प्रमुख एलेक्स रोटर ने चित्र को एक पीढ़ी में नीलामी के लिए आने वाली 20वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पेंटिंग कहा है।

ड्रग ओवरडोज से हुई थी मुनरो की मौत

अगस्त 1962 में सिर्फ 36 साल की उम्र में ड्रग ओवरडोज (Drug Overdose) से अभिनेत्री मुनरो की मौत के बाद वारहोल ने मुनरो की सिल्क स्क्रीन कृति बनाना शुरू किया था। इस पॉप कलाकार (Pop Artist) ने 1964 में मुनरो के पांच चित्रों का निर्माण किया, जो अलग-अलग रंग की पृष्ठभूमि के साथ आकार में बराबर थे। पॉप-आर्ट लोककथाओं के अनुसार, डोरोथी पॉडबर नाम की एक महिला कलाकार ने वारहोल से पूछा, कि क्या वह चित्रों के ढेर को शूट कर सकती है, तो वारहोल ने यह सोचकर हां कहा कि शायद उस महिला का मतलब है कि वह कृतियों की तस्वीरें खींचेगी। इसके बजाय, पॉडबर ने एक बंदूक निकाली और मुनरो की छवि के माथे पर गोली चलाई।


जब गोली ने 4 कैनवास में किया छेद

कहा जाता है कि गोली ने पांच कैनवास में से चार को छेद दिया। जिसमें वारहोल ने पॉडबर को 'द फैक्ट्री' में आने पर रोक लगा दी। बाद में, उन्होंने पेंटिंग की 'शॉट' श्रृंखला की मरम्मत की। बहरहाल, "शॉट सेज ब्लू मर्लिन" चित्र में मुनरो को गुलाबी चेहरे, लाल होंठ, पीले बाल और नीली आंखों की छाया के साथ दिखाया गया है। यह हेनरी हैथवे द्वारा निर्देशित 1953 की फिल्म "नियाग्रा" के लिए उनकी एक प्रचार तस्वीर पर आधारित है।

14 पेंटिंग 100 मिलियन डॉलर से अधिक में बिकी

नीलामी में केवल 14 पेंटिंग 100 मिलियन डॉलर से अधिक में बिकी हैं। वारहोल के लिए नीलामी रिकॉर्ड 2013 में "सिल्वर कार क्रैश" के लिए 104.5 मिलियन डालर का है। 1998 में, सोथबी ने मर्लिन के नारंगी चित्र को 17 मिलियन डॉलर में बेचा था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story