×

आतंकी घोषित ये 4! 26/11 से लेकर बड़े बम धमाकों मे है इनका नाम

'UAPA' एक्ट के तहत मसूद अजहर, हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम और जकीउर रहमान लखवी को आतंकी घोषित किया गया। रोचक है कि भारत सरकार की ओर से राजपत्र जारी कर इसका एलान किया गया।

Harsh Pandey
Published on: 24 March 2023 5:22 PM GMT
आतंकी घोषित ये 4! 26/11 से लेकर बड़े बम धमाकों मे है इनका नाम
X

नई दिल्ली: अगर आप भारतीय है, तो मेरे साथ आप भी बोल उठेंगे कि अच्छे दिन आये हैं। आज पाक एक बार फिर बेनकाब हुआ है। बता दें कि 'UAPA' एक्ट के तहत मसूद अजहर, हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम और जकीउर रहमान लखवी को आतंकी घोषित किया गया। रोचक है कि भारत सरकार की ओर से राजपत्र जारी कर इसका एलान किया गया।

दरअसल, सरकार ने हाल ही में 'UAPA' एक्ट में संशोधन किया था। संशोधन के अनुसार अब आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त होने की आशंका के आधार पर किसी अकेले व्यक्ति को भी आतंकी घोषित किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पहले सिर्फ केवल किसी समूह को आंतकी घोषित किया जा सकता था।

UAPA एक्ट में अंतर...

UAPA एक्ट में संशोधन के बाद एक व्यक्ति भी आंतकी घोषित हो सकता है। पहले केवल किसी समूह को आतंकी घोषित किया जा सकता था।

जबकि नए कानून के मुताबिक आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त होने की आशंका के आधार पर किसी अकेले व्यक्ति को भी आतंकी घोषित किया जा सकता है।

जब्त की जायेगी संपत्ति...

UAPA एक्ट में संशोधन के बाद दूसरा बदलाव यह हुआ है कि किसी व्यक्ति के आतंकी घोषित होने के बाद संपत्ति जब्त कर ली जायेगी। भूत काल के कानून की बात करें तो आंतकी की संपति को जब्त करने के लिए एक जांच अधिकारी को राज्य पुलिस के महानिदेशक का परमिशन लेने की आवश्यक्ता होता है।

जबकि अब नए बिल में प्रावधान किया गया है कि आतंकवादी गतिविधि पर संपत्ति जब्त करने से पहले एनआईए को अपने महानिदेशक से मंजूरी लेनी होगी।

ये अधिकारी करेंगे जांच...

पहले के कानून के मुताबिक उप पुलिस अधीक्षक या सहायक पुलिस आयुक्त या इससे ऊपर रैंक के अधिकारी ही मामले की जांच कर सकते हैं।

जबकि संशोधित बिल में प्रावधान है कि आतंकवाद के मामले में एनआईए का इंस्पेक्टर स्तर का अधिकारी भी जांच कर सकेगा। इसके अलावा आतंकी घोषित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद कानून के बिंदुओ को भी जोड़ा जाएगा

ये नाम... आतंकी घोषित...

हाफिज सईद...

गौरतलब है कि 26/11 आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में जमात उद दावा नाम का आतंकी संगठन चला रहा है और लगातार भारत के खिलाफ आग उगलता रहता है।

जकी उर रहमान लखवी...

वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा का सरगना जकी उर रहमान लखवी का है। लखवी कश्मीर में एलईटी का सुप्रीम कमांडर है और यह एनआईए की मोस्ट वान्टेड लिस्ट में भी शामिल है।

मसूद अजहर...

इस लिस्ट में तीसरा नाम जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का है। इस लिस्ट में तीसरा नाम मुंबई बॉम्ब ब्लास्ट का आरोपी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का है।

उल्लेखनीय है कि इस लिस्ट में आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा का सरगना जकी उर रहमान लखवी का है। बताया जाता रहा है कि लखवी कश्मीर में एलईटी का सुप्रीम कमांडर है और यह एनआईए की मोस्ट वान्टेड लिस्ट में भी शामिल है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story