×

Mass Shooting in US: गोलीबारी से फिर दहला अमेरिका, 22 लोगों की मौत, करीब 60 जख्मी

Mass Shooting in US: इस हमले में 22 लोग मारे गए है, जबकि करीब 60 जख्मी हुए हैं। घटना अमेरिकी शहर लेविस्टन मेन की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Oct 2023 2:21 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 3:50 AM GMT)
Mass Shooting in America
X

Mass Shooting in America (photo: social media )

Mass Shooting in US: दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका एकबार फिर ताबड़तोड़ गोलीबारी से दहल उठा है। देश में मास शूटिंग की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। बुधवार रात को एक बंदूकधारी एक रेस्टोरेंट में घुसा और गोलियां बरसना शुरू कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में 22 लोग मारे गए है, जबकि करीब 60 जख्मी हुए हैं। घटना अमेरिकी शहर लेविस्टन मेन की है। पुलिस की गिरफ्त से हमलावर अभी भी बाहर है।

पुलिस ने लोगों से फिलहाल अपने घरों में ही रहने की अपील की है। एंड्रोस्कोगिन काउंटी शेरिफ के दफ्तर से जारी बयान में कहा गया, हम मामले की जांच कर रहे हैं और सभी व्यापारियों से अपने प्रतिष्ठान बंद करने की अपील कर रहे हैं। लोग अपने घरों के दरवाजे बंद रखें। बड़ी संख्या में पुलिस जवान के तैनात किए गए हैं और इलाके को सील कर सर्च ऑपरेशन जारी है।

हमलावर की जारी हुई तस्वीर

पुलिस ने हमलावर की तस्वीर सोशल मीडिया पर जारी की है। उसका नाम रॉबर्ट कार्ड बताया जा रहा है। वह हाथ में गन लेकर फायर करते और जाते दिख रहा है। पुलिस के मुताबिक, फायरिंग दो जगह हुई। एक रेस्टोरेंट और दूसरा वॉलमार्ट स्टोर के पास। रात करीब आठ बजे जब यह घटना हुई, तब वहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिससे हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है।


रह-रह कर लहूलुहान हो रहा अमेरिका

9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने ऐसी कोई बड़ी वारदात दोबारा नहीं होने दी। लेकिन देश में जिस तरह सनकी हमलावरों की गोलीबारी में लोग मारे जा रहे हैं, वो किसी आतंकी हमले से कम नहीं हैं। अमेरिका में पिछले दो-तीन सालों में गोलीबारी की घटनाओं में भयानक इजाफा हुआ है। बुधवार रात को हुई घटना से पहले मई 2022 को मास शूटिंग की दर्दनाक घटना हुई थी। इस दौरान एक स्कूल में गोलीबारी हुई थी, जिसमें 19 बच्चे और दो शिक्षकों की मौत हो गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2022 में अमेरिका में गोलीबारी की 647 घटनाएं हुईं। वहीं, इस साल यानी 2023 में अब तक आंकड़ा 680 के करीब पहुंच चुका है। बता दें कि अमेरिका दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां की नागरिक आबादी के पास सबसे अधिक गन मौजूद है। देश में जो गन कल्चर है, वो अब उस पर भारी पड़ रहा है। गन लॉबी के मजबूत होने के कारण इसके खिलाफ सख्त कानून भी नहीं बन पा रहे।


तीन जगह गोलीबारी

लेविस्टन पुलिस के लेफ्टिनेंट डेरिक सेंट लॉरेंट ने बताया कि गोलीबारी स्पेयरटाइम रिक्रिएशन, एक बॉलिंग एली और एक रेस्तरां स्कीमेंजीस बार एंड ग्रिल में हुई।

लेविस्टन शहर के प्रवक्ता एंज अमोरेस ने कहा कि शहर के अधिकारी गोलीबारी पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं। पास के ऑबर्न के मेयर जेसन लेवेस्क ने अपने शहर, लेविस्टन और आसपास के क्षेत्र के लोगों से जगह-जगह आश्रय लेने का आग्रह किया है।

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति जो बिडेन को सामूहिक गोलीबारी के बारे में अब तक ज्ञात जानकारी के बारे में जानकारी दी गई है और उन्हें लगातार अपडेट किया जा रहा है।


अमेरिकी अटॉर्नी मेरिक गारलैंड को भी स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है और वह नवीनतम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं।

प्रवक्ता ज़ोचिटल हिनोजोसा ने एनबीसी न्यूज़ को बताया, "अटॉर्नी जनरल को जानकारी दे दी गई है और वह स्थिति पर बारीकी से नज़र रखना जारी रखेंगे। संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां लेविस्टन, मेन में हमारे राज्य और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों की सहायता कर रही हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story