×

Japan News: बेहूदा वीडियो से जापान में सुशी "आतंक", टिकटॉक ने बढ़ाई मुसीबत

Japan News: जापान में इन दिनों एक अजीबोगरीब मुसीबत आई हुई है। ये मुसीबत है "सुशी आतंकवाद" की जिसके चलते अरबों डॉलर की सुशी इंडस्ट्री को जबर्दस्त नुकसान झेलना पड़ा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 10 March 2023 7:23 AM GMT
Japan News
X

Japan News: जापान में इन दिनों एक अजीबोगरीब मुसीबत आई हुई है। ये मुसीबत है "सुशी आतंकवाद" की जिसके चलते अरबों डॉलर की सुशी इंडस्ट्री को जबर्दस्त नुकसान झेलना पड़ा है। सुशी आतंकवाद दरअसल टिकटॉक के वीडियो बनाने वाले युवाओं की बेहूदी हरकत है। ये लोग जापान के सुशी रेस्तराओं में कन्वेयर बेल्ट पर चलती डिशेज को चाट कर, जूठा कर, थूक कर गंदा करने के वीडियो बनाते हैं।

जापान में साफ-सफाई और पब्लिक हाइजीन को खासा अहमियत दी जाती है। ऐसे में गंदगी वाली हरकतों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाता है। जो नहीं जानते उनको बता दें कि "सुशी" एक जापानी डिश है जिसमें मछली की पतली पतली स्लाइस होती है। आमतौर पर ये स्लाइस कच्ची खाई जाती हैं। सुशी काफी महंगी डिश होती है। जापान में ज्यादातर काम आटोमेटिक या मशीनों द्वारा किया जाता है और सुशी रेस्तरां भी इससे अछूते नहीं हैं। सुशी रेस्तरां में ग्राहक अपनी टेबल पर टैब या टच स्क्रीन से आर्डर देते हैं और उनका आर्डर एक कन्वेयर बेल्ट पर आता है। लोग अपना अपना आइटम उठा कर खाते हैं। सुशी रेस्तरांओं में कन्वेयर बेल्ट बड़ा आकर्षण और बेहद लोकप्रिय होते हैं।

ऊलजुलूल हरकतें

टिकटॉक या प्रैंक वीडियोज बनाने वाले ग्राहक काफी अनहाइजेनिक हरकतें हैं। एक वीडियो में शख्स ने पहले अपनी उंगली चाटी और फिर कन्वेयर बेल्ट पर आ रही सुशी को छुआ। एक और वीडियो में एक शख्स ने सॉस के कप को उठाकर उसको चाट कर उसे वापस शेल्फ पर रख दिया। एक वायरल वीडियो में एक आरोपी कन्वेनर बेल्ट से एक सुशी उठाता है और सोया सॉस की बोतल से मुंह लगाकर सॉस पीता है। ऐसे और भी कई वीडियो सामने आए, जिन्हें अलग-अलग सुशी रेस्तरांओं में रिकॉर्ड किया गया था।।ट्विटर और टिक टॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी ये वीडियो पोस्ट किये गये। प्रभावित रेस्तरांओं में कुरा सुशी और सुशिरो शामिल हैं। कुरा सुशी के जापान भर में करीब 500 रेस्तरां हैं।

बिज़नेस पर असर

प्रैंक वीडियोज के कारण रेस्तरां के बिजनेस पर असर पड़ा। पिछले महीने सुशिरो के एक रेस्तरां का वीडियो सामने आया, जिसमें एक लड़का सोया सॉस की बोतल के ऊपरी हिस्से को चाटता दिखा। इसके बाद सुशिरो के शेयरों के दाम गिर गए। लोग सोशल मीडिया पर लिखने लगे कि ऐसी हरकतें देखने के बाद वो कन्वेयर बेल्ट वाले सुशी रेस्तरांओं में नहीं जाएंगे। बहरहाल, पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि तीन लोगों के एक ग्रुप की पहचान की गई है। प्रैंक ग्रुप का तीसरा सदस्य एक 19 साल का लड़का है, जिसे पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था। आशंका है कि कार्रवाई के बावजूद इन घटनाओं के कारण जापान में लोगों के रेस्तरां जाकर सुशी खाने के तरीके में बदलाव आएगा। कुछ सुशी रेस्तरांओं ने कन्वेयर बेल्ट्स बंद कर दिए हैं। बाकी रेस्तरांओं को भी साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कोशिशें करनी पड़ रही हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story