×

अफगान के हालातों पर PM आवास में बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अफगान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने और आगे की रणनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में रणनीति की समीक्षा की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 Aug 2021 3:19 PM GMT
Meeting in Prime Minister
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Social media)

अफगानिस्तान में पिछले कुछ दिनों से चल रही ऊठापटक ने पूरी दुनिया को सख्ते में डाल दिया है। तालिबानियों द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद कई देशों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई है। अफगानिस्तान में कई देशों के नागरिक अभी भी फंसे हुए हैं। जिन्हें अपने वापस लाने के लिए कई देश जुट गए हैं। वहीं अफगान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने और आगे की रणनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुरक्षा पर कैबिनेट की बैठक की। जिसमें अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सरकार की रणनीति की समीक्षा की।इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार शाम को भी एक बैठक की अध्यक्षता की थी। इसमें अधिकारियों को अगले कुछ दिनों में अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को तेजी से निकालने के लिए मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया था।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

दरअसल, बीते दिन हुई बैठक में अफगानिस्तान में चल रहे बदलावों पर बातचीत हुई थी। साथ ही अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को लाने और वहां दूतावास ऑपरेट करने पर भी चर्चा हुई थी। प्रधानमंत्री ने बैठक में कहा कि अगले कुछ दिनों के भीतर भारत को अफगान भाइयों और बहनों को जो सहायता के लिए भारत की ओर देख रहे हैं उनको हर संभव सहायता प्रदान करनी चाहिए।

भारत को न केवल अपने नागरिकों की रक्षा करनी चाहिए, बल्कि हमें उन सिख और हिंदू अल्पसंख्यकों को भी शरण देनी चाहिए जो भारत आना चाहते हैं। जानकारी के मुताबिक, भारत की तरफ से फिलहाल अफगानिस्तान में सरकार गठन की प्रक्रिया पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा तालिबान के रुख को भी देखा जा रहा है। खुद पीएम मोदी करीब से अधिकारियों के संपर्क में बने हुए हैं और भारतीयों के निकाले जाने की जानकारी ले रहे हैं।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बिगड़े हालात

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर चले जाने के बाद रविवार को तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद से वहां अफरा-तफरी का माहौल है। काबुल में भारतीय राजदूत एवं दूतावास के कर्मियों समेत 120 लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार को अफगानिस्तान से भारत पहुंचा था। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत सभी भारतीयों की अफगानिस्तान से सकुशल वापसी को लेकर प्रतिबद्ध है और काबुल हवाईअड्डे से वाणिज्यिक उड़ानों की बहाली होते ही वहां फंसे अन्य भारतीयों को स्वदेश लाने का प्रबंध किया जाएगा।

भारतीयों को लाने के लिए IAF को सौंपी कमान

तालिबानी हुकूमत की आमद के साथ ही विदेश मंत्रालय लगातार ऐक्‍शन मोड में है। अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों के लिए विशेष हेल्पलाइन जारी की गई है। अफगानिस्तान के हालात और दुनिया की प्रतिक्रियाओं पर भारत नजर बनाए हुए हैं। भारतीय वायुसेना के दो C-17 ग्‍लोबमास्‍टर विमान काबुल से फंसे भारतीयों को लेकर वापस आ रहे हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story