×

भारत को झटका: भगौड़े मेहुल चोकसी ने छोड़ी नागरिकता

इस बारे में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमित नारंग ने गृह मंत्रालय को सूचना दी है। नागरिकता छोड़ने वाले फार्म में चोकसी ने अपना नया पता जौली हार्बर सेंट मार्कस एंटीगुआ बताया है।

Shivakant Shukla
Published on: 21 Jan 2019 6:42 AM GMT
भारत को झटका: भगौड़े मेहुल चोकसी ने छोड़ी नागरिकता
X

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक से करीब 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने भारतीय नागरिकता छोड़ते हुए अपना भारतीय पासपोर्ट एंटीगुआ हाईकमीशन में जमा कर दिया है।

ये भी पढ़ें— 3 दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का हुआ शुभारंभ, जानें कार्यक्रम में कौन-कौन होगा शामिल

इस बारे में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमित नारंग ने गृह मंत्रालय को सूचना दी है। नागरिकता छोड़ने वाले फार्म में चोकसी ने अपना नया पता जौली हार्बर सेंट मार्कस एंटीगुआ बताया है। चोकसी ने हाई कमीशन को कहा कि उसने नियमों के तहत एंटीगुआ की नागरिकता ली और भारत की नागरिकता छोड़ी है।

ये भी पढ़ें— पौष पूर्णिमा आज: संगम में लाखों श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी, कल्पवास शुरू

दरअसल, चोकसी भारतीय नागरिकता छोड़कर प्रत्यर्पण की कार्रवाई से बचना चाहता है। चोकसी की इस बाबत एंटीगुआ की कोर्ट में 22 फरवरी को सुनवाई है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने विदेश मंत्रालय और जांच एजेंसियों से मामले की प्रगति रिपोर्ट मांगी है। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्‍य आरोपी मेहुल चोकसी ने पासपोर्ट नंबर जेड 3396732 कैंसिल्ड बुक्स के साथ जमा कराया गया है।

ये भी पढ़ें— भारत के 9 अमीर लोगों के पास देश की आधी आबादी जितनी संपत्ति: रिपोर्ट

पीएनबी घोटोले के बाद हीरा व्‍यापारी मेहुल चोकसी और उसका भाई नीरव मोदी देश छोड़कर फरार हो गए थे। मामले की जांच कर रही ईडी और सीबीआई की टीम ने अब-तक साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्‍ति को जब्‍त कर लिया है। चोकसी और मोदी के खिलाफ आर्थिक भगोड़ा अधिनियम के तहत भी कार्रवाई की जा रही है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story