×

Mexico: हिटलर के अंदाज में हुई एक अनोखी शादी, देखकर दंग रह गई दुनिया

इस अनोखे समारोह के लिए किस चीज ने प्रेरित किया। दूल्हे फर्नांडो (Fernando) ने मैक्सिकन अखबार मिलेनियो (Milenio newspaper) को बताया कि हिटलर की वास्तविक कहानी लोग नहीं जानते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By aman
Published on: 7 May 2022 9:13 AM GMT
mexican couple got married nazi themed wedding on adolf hitler anniversary
X

हिटलर अंदाज़ में हुई एक अनोखी शादी

मेक्सिको (Mexico) के एक नवविवाहित जोड़ी (Newly Wed Couple) ने अपने विवाह (Marriage) को एक अजीब और बेहद विवादित तरीके से मनाया। इस जोड़े ने अपने विवाह को पूरी तरह हिटलर को श्रद्धांजलि (Tribute to Hitler) के रूप में समर्पित कर दिया।

मध्य मैक्सिकन शहर त्लाक्सकाला (Tlaxcala City) में हुई ये शादी नाजी (Nazi) जर्मनी (Germany) से प्रेरित थी, जिसमें उस समय के प्रतीक तत्व (Symbol Element) शामिल थे। जैसे- नाजी वेफेन-एसएस वर्दी, स्वस्तिक (swastika) के साथ एक वोक्सवैगन बीटल (Volkswagen Beetle) और एडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) का पसंदीदा एक शाकाहारी मेनू (Vegetarian Menu)।

77 साल पहले हुई थी हिटलर-ईवा की शादी

इस जोड़ी ने अपनी श्रद्धांजलि के ठीक उसी दिन यानी 29 अप्रैल को समारोह आयोजित करने का फैसला किया, जिस दिन हिटलर और ईवा ब्राउन (Eva Brown) की शादी की सालगिरह (Marriage Anniversary) के रूप में जाना जाता है। हिटलर और ईवा ने 77 साल पहले शादी की थी।

दूल्हे ने बताई, कैसे मिली प्रेरणा

यह पूछे जाने पर कि इस अनोखे समारोह के लिए किस चीज ने प्रेरित किया। दूल्हे फर्नांडो (Fernando) ने मैक्सिकन अखबार मिलेनियो (Milenio newspaper) को बताया कि हिटलर की वास्तविक कहानी लोग नहीं जानते हैं। फर्नांडो ने आगे कहा, 'हिटलर शाकाहारी था। उसने अपने देश को अत्यधिक गरीबी से बाहर निकाला और अपने लोगों को प्रथम विश्व युद्ध (First World War) में खोए हुए क्षेत्रों में लौटा दिया।

बच्चों के नाम के पीछे की कहानी भी बताई

अपनी नई पत्नी जोसेफिना (josephina) के साथ ये प्रेमी युगल दो बच्चों को साझा करते हैं। उनके सबसे बड़े बेटे, रेनहार्ड का नाम एसएस नेता जनरल रेनहार्ड हेड्रिक (Reinhard Heydrich) के नाम पर रखा गया था, जबकि उनकी बेटी का नाम, हन्ना गर्ट्रूड, जर्मन पायलट (German Pilot) हन्ना रीट्सच को समर्पित था, जिन्होंने कथित तौर पर युद्ध के मोर्चे पर हिटलर को बचाया था।

हिटलर को सम्मान देने पर झेला कष्ट

शादी की पार्टी में हिटलर समर्थकों (Hitler supporters) की भीड़ थी। जिनमें से कई ने जर्मन शैली (German Style) की सैन्य पोशाक (Military Dress) भी पहनी थी। बहरहाल, इस तरह हिटलर को सम्मान (Regard) देने का काफी विरोध भी हुआ है। इस पर फर्नांडो ने कहा, कि उन्होंने जीवन भर नफरत (Hate) भरे मेल और मौत की धमकियों (Death Threats) को झेला है। उन्होंने कहा, 'मेरे पिताजी और मेरे चाचा राष्ट्रीय समाजवाद (National Socialism) के अनुयायी हैं। जब मैं बच्चा था, मुझे लोगों का सामना करना पड़ा। मुझे पीटा गया है। मुझ पर थूका गया। एक बार एक आदमी ने 'नाज़ी' चिल्लाते हुए मेरे चेहरे पर बंदूक तान दी थी।'

क्या कहा यहूदी समुदाय ने?

मेक्सिको में यहूदी समुदाय (Jewish community) ने एक बयान में कहा, कि 'वह नाज़ीवाद (Nazism) का बचाव और प्रशंसा (Appreciation) करने वाली किसी भी कार्रवाई की कड़ी निंदा करता है'। मेक्सिको में अधिकारी इस मामले पर चुप हैं, लेकिन लॉस एंजिल्स (Los Angeles) में एक यहूदी मानवाधिकार संगठन (Jewish Human Rights Organization) साइमन विसेन्थल सेंटर ने अपनी सरकार से आक्रामक घटना के खिलाफ 'उचित उपाय' करने का आग्रह किया है।

'मेरे पास एक जिम्मेदार पति है'

इस मामले पर दुल्हन ने कहा, 'मुझे हिटलर की कहानी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। लेकिन, मेरे पति ने मुझे बताया और मैं उसका समर्थन करती हूं। क्योंकि, मेरे पास एक जिम्मेदार पति है।'

एक नया ट्रेंड

कुछ विशेषज्ञों को चिंता है कि दुनिया के कुछ क्षेत्रों में ऐतिहासिक जानकारी की कमी ट्रेंडी नाजी विषयों को जन्म दे रही है। विसेन्थल सेंटर के ग्लोबल सोशल एक्शन एजेंडा (Global Social Action Agenda) के सहयोगी डीन और निदेशक रब्बी अब्राहम कूपर ने कहा, 'यह एक चल रही समस्या का हिस्सा है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story