×

Mexico Earthquake: मेक्सिको में 7.1 तीव्रता का भूकंप, तेज झटकों से हिली इमारतें, मची अफरा-तफरी

Mexico Earthquake: मेक्सिको में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई।

Network

NetworkNewstrack NetworkShreyaPublished By Shreya

Published on 8 Sep 2021 4:15 AM GMT

Mexico Earthquake: मेक्सिको में 7.1 तीव्रता का भूकंप, तेज झटकों से हिली इमारतें, मची अफरा-तफरी
X

डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Mexico Earthquake: मेक्सिको में आज यानी बुधवार की सुबह भूकंप (Earthquake in Mexico) के तेज झटकों के साथ हुई। भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई, लेकिन बाद में इसे अपडेट करके 7.1 बताया गया। भूकंप इतना तेज था कि मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में ज्यादातर इमारतें काफी देर तक हिलती रहीं, जिससे लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया। अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे का कहना है कि भूकंप का केंद्र ग्युरेरो राज्य में पुएब्लो माडेरो से आठ किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में था।

आपको बता दें कि पहले ही मेक्सिको के हिडाल्गो राज्य के तुला शहर में भारी बारिश का कहर देखने को मिला है। भारी बारिश के चलते पैदा हुई बाढ़ की स्थिति की वजह से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है और अब इस बीच राजधानी में भूकंप का कहर देखने को मिला है। भूंकप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.1 मापा गया, लेकिन गनीमत की बात ये रही कि भूकंप से फिलहाल क्षति की कोई सूचना नहीं मिली है। हालांकि लोगों के बीच डर का माहौल जरूर बन गया है।

घरों से बाहर भागे लोग

तेज भूकंप के झटकों के बाद लोगों के बीच अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। इमारतों को हिलता देख लोग आनन फानन में अपने घरों से बाहर आ गए और झटके रूकने के काफी देर बात तक बाहर ही खड़े रहे। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह भूकंप सतह से 12 किलोमीटर नीचे टकराया था। इस कारण चट्टानों में दरार आ गई और सड़कों के भी कई जगह धंसने की खबर सामने आई है।

मेक्सिको में सुनामी का खतरा

वहीं, दूसरी ओर इतने तेज भूकंप के झटकों के बाद मेक्सिको में सुनामी का खतरा भी पैदा हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने सुनामी के खतरे को देखते हुए चेतावनी जारी कर दी है और लोगों को भी अलर्ट रहने को कहा है। हालांकि अब तक किसी तरह के भारी नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story