×

Earthquake in Mexico: मैक्सिको में 7.6 तीव्रता का जबर्दस्त भूकंप, 19 तारीख को तीसरी बार आया भूकंप

Earthquake in Mexico: राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि एक स्टोर में दीवार गिरने से प्रशांत बंदरगाह मंज़ानिलो में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 20 Sep 2022 3:56 AM GMT
Earthquake in Mexico
X

Earthquake in Mexico (photo: social media )

Earthquake in Mexico: पश्चिमी मेक्सिको में 7.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया है, जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और देश की राजधानी में पिछले दो भूकंपों की बरसी पर दहशत फैल गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे (16:00 जीएमटी) के तुरंत बाद आया और मिचोआकन और कोलिमा राज्यों के बीच सीमा क्षेत्र में लगभग 15 किमी (9 मील) की गहराई पर केंद्रित था।

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि एक स्टोर में दीवार गिरने से प्रशांत बंदरगाह मंज़ानिलो में एक व्यक्ति की मौत हो गई। मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शीनबाम ने कहा कि भूकंप के बाद राजधानी में नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है, यह भूकंप उसी दिन मैक्सिको में आया है, जिस दिन 1985 और 2017 में देश में बड़े भूकंप आए थे।

शहर के कुआउटेमोक बोरो में एक व्यवसाय के मालिक अर्नेस्टो लैंज़ेटा ने कहा, 19 तारीख के बारे में कुछ है। यह अंक डराने वाला है। 19 सितंबर, 2017 को आए भूकंप में 350 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि इसी दिन 1985 में आए भूकंप में हजारों लोग मारे गए थे।

मैक्सिको में दो अन्य बड़े भूकंप

मेक्सिको सिटी से रिपोर्ट करते हुए अल जज़ीरा के जॉन होल्मन ने कहा कि मेक्सिको में कई लोगों ने सोमवार के भूकंप के समय को "वास्तव में विचित्र" के रूप में देखा। यह ठीक उसी बरसी पर हुआ है जिस दिन मैक्सिको में दो अन्य बड़े भूकंप आए थे। उन पिछले दो भूकंपों ने राजधानी में वास्तव में कहर बरपाया था।

37 वर्षीय करीना सुआरेज़ ने कहा यह भयानक लगा। जैसे ही हमें यह महसूस हुआ, हम नीचे चले गए, जब अलार्म बज गया। उनसे उस इमारत को खाली करने को कहा गया, जहां वह राजधानी में रहती है। मेक्सिको सिटी के मध्य रोमा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई, जो भूकंप के केंद्र से लगभग 400 किमी (250 मील) दूर है।

कोलकोमन, मिचोआकन में - भूकंप के केंद्र के पास - तस्वीरों में भूकंप के चलते घरों और इमारतों की दीवारों को टूटते हुए देखा गया है। राज्य के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग ने कहा कि अब तक गंभीर नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story