×

Mexico Prison Attacked: मेक्सिको की जेल पर भीषण हमला, 14 लोग मारे गए

Mexico Prison Attacked: हमलावर कई बख्तरबंद गाड़ियों में आये थे और जेल में घुसते ही ताबड़तोड़ फायरिंग की गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Jan 2023 4:03 AM GMT
Mexico Prison Attacked
X

Mexico Prison Attacked (photo: social media )

Mexico Prison Attacked: मेक्सिको के स्यूदाद जुआरेज़ में एक जेल पर किये गए हमले में दस गार्ड और चार कैदी मारे गए हैं। चिहुआहुआ राज्य अभियोजक के कार्यालय ने कहा है कि हमले में 13 लोग घायल हो गए और कम से कम 24 कैदी फरार हो गए।

बताया गया है कि हमलावर कई बख्तरबंद गाड़ियों में आये थे और जेल में घुसते ही ताबड़तोड़ फायरिंग की गई। सुबह-सुबह हुए हमले के दौरान अलग-अलग सेल ब्लॉक में रखे गए विभिन्न आपराधिक गिरोहों और ड्रग कार्टेल के कैदियों के बीच लड़ाई भी शुरू हो गई थी। स्थिति पर नियंत्रण हासिल करने में सुरक्षा बलों को कई घंटे लग गए।

हमले से कुछ क्षण पहले, हथियारबंद लोगों ने जेल के पास ही में स्थित नगरपालिका पुलिस पर गोलीबारी की। पुलिस ने एक कार का पीछा किया और चार लोगों को पकड़ लिया। बाद में, एक हमर में सवार हमलावरों ने जेल के बाहर सुरक्षा एजेंटों के एक अन्य दल पर गोलीबारी की। पुलिस ने एक एसयूवी में यात्रा कर रहे दो कथित हमलावरों को मार गिराया था।

स्यूदाद जुआरेज़ दुनिया के सबसे हिंसक शहरों में से एक

ये जान लीजिए कि मेक्सिको-अमेरिका सीमा पर स्थित स्यूदाद जुआरेज़ दुनिया के सबसे हिंसक शहरों में से एक है। यह शहर प्रतिद्वंद्वी सिनालोआ और जुआरेज ड्रग कार्टेल और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़पों का मैदान रहा है, जिसमें पिछले दशक में हजारों लोग मारे जा चुके हैं। अगस्त में, उसी राज्य की जेल के अंदर एक दंगा हुआ था जो जुआरेज़ की सड़कों पर हिंसा में तब्दील हो गया था और 11 लोग मारे गए थे। उस घटना में, जेल के अंदर दो कैदियों की हत्या कर दी गई और फिर कथित गिरोह के सदस्यों ने शहर में गोलीबारी शुरू कर दी। जिसमें एक रेस्तरां में प्रचार कर रहे एक रेडियो स्टेशन के चार कर्मचारी भी मारे गए थे।

मैक्सिकन जेलों में अक्सर हिंसा होती है और कुछ जेलें ऐसी हैं जहां अधिकारी केवल नाममात्र का नियंत्रण रखते हैं। जेलों में प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के कैदियों के बीच नियमित रूप से झड़पें होती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story