×

Bill Gates Microsoft: कोरोना के बाद मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरों के बीच बिल गेट्स ने दी अगली महामारी की चेतावनी

Bill Gates predict pandemic : माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने सम्भावना जताई है कि अगले बीस वर्षों के भीतर विश्व को एक नयी महामारी का सामना करना पड़ सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2022 4:55 AM GMT
Bill Gates predict pandemic
X

Bill Gates predict pandemic (image credit social media)

Bill Gates predict pandemic : माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने सम्भावना जताई है कि अगले बीस वर्षों के भीतर विश्व को एक नयी महामारी का सामना करना पड़ सकता है। रविवार को एल डायरियो के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि 50% मामलों में बीस वर्षों के भीतर एक नया प्लेग होगा। उन्होंने कहा कि एक ज्ञात वायरस के अलावा, अगली महामारी एक मानव निर्मित बायोटेरर एजेंट हो सकती है।

गेट्स ने अपनी पुस्तक में सुझाव दिया कि एक और महामारी को होने से रोकने के लिए, राष्ट्रों को संभावित रोगजनकों पर शोध करने के लिए अरबों डॉलर का निवेश करना चाहिए। उनके अनुसार किसी भी महामारी पर शोध करने और उससे बचाव के लिए हमें प्रति वर्ष अतिरिक्त एक बिलियन डॉलर की आवश्यकता होगी। यह इसलिए क्योंकि इस सम्बन्ध में रिसर्च किया जा सके जिससे कि संभावित प्रकोपों ​​​​की तलाश हो सके।

हालांकि बिल गेट्स मंकीपॉक्स को एक नए महामारी के रूप में नहीं देखते हैं। उनका कहना है कि मीडिया ने इसको बहुत बढ़ा चढ़ा कर पेश किया है। हालाँकि, उन्होंने कवरेज की प्रशंसा करते हुए सुझाव दिया कि यदि यह कोरोनावायरस महामारी के लिए नहीं होता, तो मंकीपॉक्स समाचार में भी नहीं होता।

वास्तव में, गेट्स ने मंकीपॉक्स के उत्परिवर्तित होने की संभावना को पूरी तरह से बंद नहीं किया, यह देखते हुए कि सतर्कता बनाए रखना आवश्यक था क्योंकि यूरोप में वायरस के सैकड़ों मामले सामने आए थे, जहां यह सामान्य रूप से नहीं पाया जाता है। जो लोग पश्चिम अफ्रीका की यात्रा कर चुके हैं, उनमें से इस वर्ष मंकीपॉक्स के क्लस्टर विकसित हुए हैं। ये मामले लगभग विशेष रूप से उभयलिंगी और समलैंगिक पुरुषों में हुए।

डब्ल्यूएचओ (World Health Organisation) ने अपनी आपात बैठक में मंकीपॉक्स को लेकर मिले-जुले संदेश भेजे। एजेंसी की महामारी की तैयारी और रोकथाम के प्रमुख सिल्वी ब्रायंड ने शुक्रवार को कहा कि निदान किए गए मामले बहुत कम हैं, कई और मामले समुदायों में अनिर्धारित थे। उन्होंने लोगों को इस बात को लेकर आश्वस्त किया कि यह कोई ऐसी बीमारी नहीं है जिसके बारे में आम जनता को चिंतित होना चाहिए क्योंकि यह कोविड-19 की तरह तेजी से नहीं फैलता है।

सॉफ्टवेयर टाइकून से वैक्सीन मैग्नेट बने बिल गेट्स ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि कोरोनवायरस महामारी का एक नया संस्करण उत्पन्न कर सकती है, जो इससे भी ज्यादा घातक और संक्रामक हो सकता है।

हाल ही में, कोविड -19 का ओमीक्रॉन संस्करण पिछले महामारियों की तुलना में बहुत कम घातक था। कुछ ने तो महामारी को खत्म घोषित कर दिया, जबकि अन्य ने स्वीकार किया कि यह फ्लू के समान एक स्थानिक स्तर पर पहुंच गया था।

जबकि गेट्स के पास कोई चिकित्सा प्रशिक्षण या कॉलेज की डिग्री नहीं है, उनकी 2015 की भविष्यवाणी थी कि दुनिया "क्या आप अगले अपरिहार्य महामारी के लिए तैयार हैं?" एक तरह से 2019 में सच साबित हुई। उनकी इस भविष्यवाणी को तब के कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा भविष्यवाणी के रूप में स्वागत किया गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story