2021 तक खतरा: सबसे अमीर शख्स ने दिया संदेश, वैक्सीन पर अमीर देशों का राज

पूरी दुनिया पर काबिज कोरोना वायरस की वैक्सीन का सभी को बेसब्री से इंतजार है। वैक्सीन के तैयार होने से लेकर उसके मार्केट में आने तक का पूरा इंतजाम कर लिया गया है।

corona

2021 तक खतरा: सबसे अमीर शख्स ने दिया संदेश, वैक्सीन पर अमीर देशों का राज

नई दिल्‍ली। पूरी दुनिया पर काबिज कोरोना वायरस की वैक्सीन का सभी को बेसब्री से इंतजार है। वैक्सीन के तैयार होने से लेकर उसके मार्केट में आने तक का पूरा इंतेजाम कर लिया गया है। ऐसे में दुनियाभर के की वैज्ञानिक और शोधकर्ता दिनरात जुटकर इस कोरोना वायरस की वैक्‍सीन बनाने में लगे हुए हैं। मौजूदा समय में कई वैक्‍सीन ह्यूमन ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। इन सबमें ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविड-19 वैक्‍सीन सबसे आगे चल रही है। इसके दौरान दिग्‍गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स ने बताया है कि  कोरोना वायरस की वैक्‍सीन कब तक मार्केट में उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें… हत्या या अत्महत्या: ससुराल में ऐसा क्या हुआ था, परिवार को भी है शक

वैक्‍सीन सिर्फ अमीर देशों को ही उपलब्‍ध

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि कोविड-19 वैक्‍सीन अगले साल की शुरुआत में उपलब्‍ध होगी। उन्‍होंने कहा, ‘संभव है कि शुरुआत में वैक्‍सीन सिर्फ अमीर देशों को ही उपलब्‍ध हो।’

इसके साथ ही उन्‍होंने ये आशंका भी जताई कि शुरुआती वैक्‍सीन वायरस के खिलाफ बहुत ज्‍यादा प्रभावी नहीं होगी। शुरुआती वैक्‍सीन लंबी अवधि के लिए आदर्श नहीं होगी। ज्‍यादा प्रभावी वैक्‍सीन आने में थोड़ा समय लग सकता है।

आगे उन्‍होंने कहा कि अमेरिका को इस मामले में वैश्विक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए। उन्‍होंने पूरी दुनिया के हितों के बारे में सोचना चाहिए।

कोरोना वायरस की वैक्सीन
कोरोना वायरस की वैक्सीन

ये भी पढ़ें…Gold Price Today: सोना-चांदी ने तोड़ा रिकॉर्ड, इतना हुआ दाम

25 करोड़ डॉलर की मदद दी

बिल गेट्स ने कहा कि उन्‍होंने अमेरिकी सांसदों को कम और मध्‍यम आय वाले देशों को कोविड-19 वैक्‍सीन खरीदने के लिए 8 अरब डॉलर की सहायता देने को प्रोत्‍साहित किया है। हमारी कोशिश है कि कोविड-19 सिर्फ अमीर देशों ही नहीं गरीब से गरीब देश में भी पूरी तरह से खत्‍म हो।

ऐसे में महामारी के इस दौर में बिल गेट्स की संस्‍था बिल एड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कोविड-19 से संबंधित शोध के लिए 25 करोड़ डॉलर की मदद दी है। यही नहीं गेट्स एस्‍ट्राजेनेका, जॉनसन एंड जॉनसन और नोवावैक्‍स की बनाई कोविड-19 वैक्‍सीन का वित्‍तपोषण भी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें…केरल गोल्ड स्मगलिंग मामला: ईडी को सौंपी गई तीनों आरोपियों की कस्टडी

2021 के आखिर तक वैश्विक महामारी से निजात

संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि कोरोना वैक्‍सीन के अलावा कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए तैयार की जा रही दवाइयों से मृत्‍युदर में लगातार कमी होगी। कोरोना वायरस के परीक्षण में नई-नई पहल, इलाज की खोज और वैक्‍सीन बनाने की दिशा में दुनिया तेजी से बढ़ रही है।

आगे कहते हुए- ऐसे में उम्‍मीद की जा सकती है कि दुनिया 2021 के आखिर तक वैश्विक महामारी से निजात पा लेगी। इसका वास्‍तविक अंत तब होगा जब हम संक्रमण और वैक्‍सीन के बीच हर्ड इम्‍युनिटी हासिल कर लेंगे।

ये भी पढ़ें…फरार हुईं रिया चक्रवर्ती: तेजी से हो रही तलाश, पटना पुलिस ने कहा कैसे करें पूछताछ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App