×

Israel Attack Hamas: हमास को करारा जवाब, 40 के बदले मार गिराए 198 फिलिस्तीनी, बाइडेन बोले- हम इजरायल के साथ, मदद को तैयार

Israel Attack Hamas: इजरायल की राष्ट्रीय बचाव सेवा ने कहा है कि, 'हमास के हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए, जबकि सैकड़ों घायल हैं। वहीं, इजरायली कार्रवाई में 198 फिलिस्तीनी मारे गए।

aman
Report aman
Published on: 7 Oct 2023 3:24 PM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 5:55 PM GMT)
Israel Attack Hamas
X

US President Joe Biden and Israel Attack Hamas (Social media)

Israel Attack Hamas : इजरायल में फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए हैं। वहीं, 700 से अधिक जख्मी हुए। ये जानकारी इजरायल की राष्ट्रीय बचाव सेवा की तरफ से दी गई। ताजा मृतकों की संख्या 'मैगन डेविड एडोम' (Magen David Adom) बचाव सेवा से आयी है। बता दें, शनिवार (07 अक्टूबर) की सुबह हमास ने करीब 5000 रॉकेट दागे। ये लड़ाई अभी भी जारी है। इजरायल के हॉस्पिटल में सैकड़ों घायलों का इलाज चल रहा है। कईयों की हालत गंभीर है।

इजरायल पर फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के लड़ाकों द्वारा किये हमले के बाद दुनिया भर के देशों के बीच लामबंदी शुरू हो गई है। विश्व के कई देश इजरायल के समर्थन में उतरे हैं। अब अमेरिका ने इजरायल के समर्थन में बड़ा कदम उठाने की चेतावनी दी है। अमेरिका ने स्पष्ट तौर पर कहा कि, वह युद्ध में हर तरह की मदद के लिए तैयार है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। जिसके बाद उन्होंने अपने बयान में कहा, 'इजराइल की मदद के लिए हम हर तरह से तैयार हैं।'

नेतन्याहू से बात, बाइडेन बोले- हम मदद के लिए तैयार

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करने के बाद अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने एक बयान में कहा, 'मैंने प्रधानमंत्री नेतन्याहू को स्पष्ट किया है कि, हम सरकार और इजरायल के लोगों को मदद के सभी उचित संसाधन प्रदान करने के लिए तैयार हैं।'

इससे पहले, इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि, 779 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गाजा समूह के आतंकवादियों ने देश के दक्षिण में कई समुदायों में घुसपैठ कर ली है। इसके अतिरिक्त, इजरायल के मध्य और दक्षिण क्षेत्र में हजारों रॉकेट दागे गए। हमास ने इजरायल से लेकर गाजा पट्टी (Israel-Palestine Conflict in Gaza) तक कई लोगों को बंधक बनाने का दावा भी किया है। हालांकि, इस संबंध में इजरायल की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

इजरायल की कार्रवाई में 198 फिलिस्तीनी मारे गए

वहीं, दूसरी ओर गाजा पट्टी में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि, '07 अक्टूबर की सुबह तनाव बढ़ने के बाद से गाजा पट्टी में 198 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। जबकि, 1,610 घायल हुए। संभवतः मरने वालों में वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें इजरायली सेना (Israeli Army) ने हवाई हमलों में और दक्षिणी इजरायल में सैनिकों के साथ संघर्ष के दौरान निशाना बनाया था।' हमास की तरफ से इजरायल पर हुए हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

हमास- कई इजरायलियों को बनाया बंदी

हमास के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी (Saleh Al-Arouri) ने अल जजीरा को बताया कि, 'समूह ने बड़ी संख्या में इजरायलियों को पकड़ा है। उनका कहना है कि बंदियों में 'वरिष्ठ अधिकारी' भी शामिल हैं। हालांकि, इन दावों की इजरायल ने पुष्टि नहीं की है।

कई फिलिस्तीनी आतंकवादी ढेर

इजरायली सेना (israeli army) ने बताया कि, इजरायली नौ सेना (israeli navy) ने आज सुबह इजरायल में घुसपैठ करने का प्रयास करने वाले दर्जनों फिलिस्तीनी आतंकवादियों को मार गिराया। इजरायली रक्षा बलों ने घटना का एक वीडियो जारी किया। एक बयान में कहा है कि, 'इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ करने का प्रयास करने के बाद नौ सैनिकों ने उनका पीछा किया और दर्जनों आतंकवादियों को निशाना बनाया।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story