×

Helicopter Crashed: दर्दनाक हादसा सेना के साथ, मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान हेलिकॉप्टर क्रैश, ऑस्ट्रेलिया के 4 जवान लापता

Military Helicopter Crashed: आस्ट्रेलिया में ज्वाइंट मिलिट्री आपरेशन के दौरान एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है। देश के उत्तरी पूर्वी तट के पास सेना का एक हेलीकॉप्टर समुद्र में गिर गिया। इस हादसे में हेलीकॉप्टर सवार चार पायलट भी लापता हो गए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 29 July 2023 1:48 AM GMT (Updated on: 29 July 2023 2:54 AM GMT)
Helicopter Crashed: दर्दनाक हादसा सेना के साथ, मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान हेलिकॉप्टर क्रैश, ऑस्ट्रेलिया के 4 जवान लापता
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Military Helicopter Crashed: संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान ऑस्ट्रेलियाई सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। जानकारी के मुताबिक देश के उत्तरी पूर्वी तट के पास सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश होने के बाद समुद्र में गिर गिया। इस हादसे में हेलीकॉप्टर सवार चार पायलट भी लापता हो गए हैं। लापता हुए जवानों की खोज की जा रही है।

रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने जानकारी दी कि शुक्रवार देर रात एमआरएच-90 ताइपन (MRH-90 Taipan) हेलीकॉप्टर सैन्य अभ्यास में भाग ले रहा था। तभी करीब 10:30 बजे (स्थानीय समयनुसार) चालक दल के चार पायलटों के साथ हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एक अन्य हेलीकॉप्टर ने तुरंत खोज और बचाव अभियान शुरू किया और यह अभी भी जारी है। उन्होने कहा कि अभी हादसे का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। इसके अलावा चारों लापता पायलटों के परिजनों को सूचित कर दिया गया है।

लापता पायलटों की तलाश जारी

रक्षा अधिकारियों ने जानकारी दी कि चालक दल की तलाशी के लिए यूएस-ऑस्ट्रेलिया टैलिसमैन सेबर अभ्यास (US-Australian Talisman Sabre exercise) को रोक दिया गया है। बता दें कि हेलीकॉप्टर अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विवार्षिक टैलिसमैन सेबर सैन्य अभ्यास में भाग ले रहा था। इस सैन्य अभ्यास में जापान, फ्रांस, जर्मनी, और दक्षिण कोरिया के सैनिक भी शामिल हैं। इस अभ्यास को चलते हुए करीब एक सप्ताह का समय हो गया है। इसमें कई तरह के परीक्षण करवाए जा रहैं है। जैसे की जल्द से जल्द सैनिकों को आपातकालीन सेवाएं मुहैया करवाना।

नेपाल में क्रैश हो गया था हेलीकाप्टर

बता दें बीते दिनों इसी महीने में 11 जुलाई को नेपाल में एक हेलीकाप्टर क्रैश होने के बाद लापता हो गया था। इसमें पायलट समेत कुल छह लोग सवार थे। रिपोर्ट के मुताबिक हेलीकॉप्टर ने सोलुखुम्बु से काठमांडू के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान के करीब 15 मिनट के बाद हेलीकाप्टर का संपर्क टॉवर से टूट गया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story