कोरोना का कहर: सरकार ने अमीरों पर लिया बड़ा फैसला, इतने लोग होंगे प्रभावित

बीते कई महीनों से पूरी दुनिया कोरोना वायरस कहर का सामना कर रही है। इस बीच अर्जेंटीना सरकार ने कोरोना की लड़ाई को आसान बनाने के लिए अमीरों पर टैक्स लगाया है। 

Argentina

कोरोना का कहर: सरकार ने अमीरों पर लिया बड़ा फैसला, इतने लोग होंगे प्रभावित (फाइल फोटो)

ब्यूनस आयर्स: देश समेत दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) का प्रकोप अब भी जारी है। बीते करीब नौ महीने से पूरी दुनिया कोरोना के कहर का सामना कर रही है। ऐसे में सब लोग बेसब्री से कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच अर्जेंटीना सरकार (Argentina Government) ने एक बड़ा फैसला किया है। दरअसल, सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए उपायों की फंडिंग के लिए अमीरों पर टैक्स लगाया है।

देश के करीब 12 हजार अमीर होंगे प्रभावित

सरकार के इस फैसले से देश के करीब 12 हजार अमीर प्रभावित होंगे। इस फैसले को संसद से मंजूरी भी मिल गई है। जानकारी के मुताबिक, इससे मिलने वाली राशि का इस्तेमाल कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ युद्ध में किए गए उपायों के लिए किया जाएगा। इसमें मेडिकल सप्लाई और छोटे व गरीबों कारोबारियों को दी गई राहत शामिल है। सीनेट में इस टैक्स से संबंधित विधेयक पर हुई चर्चा को यूट्यूब (Youtube) पर लाइव दिखाया गया था।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन में अब ब्रिटेन भी कूदा, 36 ब्रिटिश सांसदों ने कर डाली ये बड़ी मांग

CORONA VIRUS
(फोटो- सोशल मीडिया)

3.75 अरब डॉलर जुटाई जा सकेगी राशि

लंबे समय तक चली बहस के बाद आखिरकार 42 सांसदों ने इस विधेयक के पक्ष और 26 ने इसके विरोध में वोट दिया। कोरोना को काबू करने के लिए किए गए उपायों के लिए अमीरों पर टैक्स लगाने के फैसले से राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज (PM Alberto Fernandez) की सरकार को 300 बिलियन पेसो यानी करीब 3.75 अरब डॉलर राशि जुटाने की उम्मीद है। बता दें कि इसे चेंबर ऑफ डेप्युटीज पहले ही 115 के मुकाबले 133 वोट से मंजूरी दे चुकी है।

यह भी पढ़ें: चीन ने बनाया ऐसा ‘कृत्रिम सूरज’, इच्छानुसार कम या ज्यादा किया जा सकेगा तापमान

इन्हें देना होगा ‘कोरोना टैक्स’

इस योजना के तहत जिनकी संपत्ति 20 करोड़ पेसो से अधिक है, उन्हें टैक्स देना पड़ेगा। उन्हें देश की संपत्ति पर 3.5 फीसदी और विदेश की संपत्ति पर 5.25 फीसदी टैक्स देना होगा। इससे मिलने वाली राशि में से 20 फीसदी मेडिकल सप्लाई, 20 फीसदी छोटे कारोबारियों, 15 फीसदी सामाजिक विकास, 20 फीसदी छात्रों के स्कॉलरशिप और 25 फीसदी नेचुरल गैस वेंचर्स में खर्च की जाएगी। इससे करीब 12 हजार अमीर प्रभावित होंगे।

देश में बेरोजगारी और गरीबी दर बढ़ा

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से अर्जेंटीना की चार करोड़ चालीस लाख आबादी बुरी तरह प्रभावित हुई है। अब तक वहां पर कोविड-19 की वजह से करीब 14 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि करीब 40 हजार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। देश पहले से ही मंदी के दौर से गुजर रहा है। वहीं इस महामारी के चलते देश में बेरोजगारों की संख्या और गरीबी दर बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: बर्गर खाने की इच्छा हुई तो 2 लाख में बुक किया हेलिकॉप्टर, 362 KM का किया सफर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App