×

कनाडा में हिंदू मंदिर निशाने पर दहशत में भक्त और पुजारी, रात में पुलिस बरत रही अतिरिक्त सतर्कता

कनाडा के हिंदू मंदिरों में इस साल के जनवरी से ही कई बार तोड़फोड़ और चोरी जैसे घटनाओं को देखा गया है। हिंदू मंदिरों में ऐसी घटनाएं होने के बाद से ही यहां के पुजारियों और भक्तों में काफी दहशत का माहौल है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 6 Feb 2022 5:35 PM GMT
कनाडा में हिंदू मंदिर निशाने पर दहशत में भक्त और पुजारी, रात में पुलिस बरत रही अतिरिक्त सतर्कता
X

हिन्दू मंदिर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कनाडा: पाकिस्तान के बाद अब कनाडा से भी हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की खबरें आने लगी हैं। बीते दिनों कनाडा के ग्रेटर टोरंटो (Greater Toronto) इलाके में कई हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई। वहीं इस दौरान मंदिर के दान पेटी से चोरी के अलावा मंदिर से और भी कीमती सामान हो जैसे जेवर और मूर्तियों के चोरी होने का मामला भी सामने आया है। हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ और चोरी के ऐसे मामले सामने आने के बाद टोरंटो के इलाके में स्थित मंदिरों के पुजारी और भक्तों में बहुत ही दहशत का माहौल है।

जनवरी से शुरू हुआ मंदिरों में तोड़फोड़ का सिलसिला

कनाडा के मंदिरों में चोरी और तोड़फोड़ का यह सिलसिला इसी साल जनवरी से देखा जा रहा है। कनाडा के जीटीए शहर ब्रेम्पटन में 15 जनवरी को कुछ लोगों ने मंदिर में तोड़फोड़ की हालांकि इस दौरान यहां के हनुमान मंदिर पर कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ मगर इस घटना से वहां के पुजारियों और भक्तों में डर बैठ गया है। वहीं 15 जनवरी की इस घटना के बाद 25 जनवरी को एक बार फिर कनाडा में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ का मामला सामने आया। शहर के एक प्रचलित दुर्गा मंदिर में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की इसके अलावा उपद्रवियों ने शहर के जगन्नाथ मंदिर और गौरी शंकर मंदिर में भी बहुत देर तक उत्पात मचाया।

15 जनवरी और 25 जनवरी की घटना के बाद जनवरी महीने में एक बार फिर एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ और चोरी का मामला दर्ज किया गया। 30 जनवरी को कनाडा के मिसीसांगा में हिंदू हेरिटेज सेंटर पर पहुंचकर दो लोगों ने मंदिरों में जमकर तोड़फोड़ किया। वहीं इस दौरान दो व्यक्तियों ने यहां के दान पेटी से पैसे चुराए। इस घटना के होने के बाद से ही यहां के श्रद्धालु और पुजारी काफी ज्यादा दहशत में है।

मंदिर ने प्रेस रिलीज कर दी मामले की जानकारी

इस मामले को लेकर मंदिर की ओर से जारी किए गए प्रेस रिलीज में बताया गया कि 30 जनवरी को मंदिर में दो नकाबपोश व्यक्ति आते हैं, जो काफी लंबे वक्त तक मंदिर में रहते हैं और यहां तोड़फोड़ करते हैं। जिसके बाद वह दोनों व्यक्ति मंदिर से आभूषणों और मूर्तियों को उठा ले जाते हैं। साथ ही वह मंदिर की दानपेटी से पैसे भी निकाले जाते हैं।

चोरों का ग्रुप कर रहा है ऐसी हरकतें

कनाडा में हिंदू मंदिरों में चोरी और तोड़फोड़ के मामले पर हिंदू हेरिटेज द्वारा जारी किए गए प्रेस रिलीज में बताया गया कि इस मामले पर पुलिस ने यह जानकारी दी है की यहां कुछ व्यक्तियों का एक ग्रुप है जो मंदिरों में घुसकर चोरी और तोड़फोड़ के वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। ऐसी घटनाओं के सामने आने के बाद ही कनाडा के हिंदू मंदिरों की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। वहीं नाइट शिफ्ट में मंदिर परिसर में और ज्यादा कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story