×

Mobile Phone Addiction: एक क्षण भी मोबाइल से दूर नहीं होना चाहते अमेरिकी लोग

Mobile Phone Addiction: शादी ब्याह, अंतिम संस्कार और यहां तक कि दफ्तर की बैठकों के दौरान भी अपने स्मार्टफोन को बार बार चेक करते रहते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Monika
Published on: 5 Dec 2021 9:46 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2021 9:57 AM GMT)
Mobile Phone Addiction: एक क्षण भी मोबाइल से दूर नहीं होना चाहते अमेरिकी लोग
X

मोबाइल की लत (फोटो : सोशल मीडिया )

Mobile Phone Addiction: मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका में किए गए एक सर्वे से पता चला है कि अमेरिकी लोग किसी भी पल मोबाइल (Mobile Addiction) से दूर नहीं होना चाहते हैं। यहां तक कि अमेरिकी लोग सेक्स के तत्काल बाद बाद भी मोबाइल चेक करते हैं कि कहीं कोई मैसेज तो नहीं आया है।

'सॉल्टिएरेड' कम्पनी द्वारा आयोजित एक सर्वे के अनुसार, ज्यादातर अमेरिकी लोगों ने स्वीकार किया है कि वे शादी ब्याह, अंतिम संस्कार और यहां तक कि दफ्तर की बैठकों के दौरान भी अपने स्मार्टफोन को बार बार चेक करते रहते हैं। सर्वेक्षण में पाया गया कि लोगों के लिए बोरियत मिटाने और टाइमपास करने के लिए स्मार्टफोन (smartphone), ऐप और मोबाइल गेम (mobile game) सबसे ज्यादा सहायक हो गए हैं। लोगों का कहना है कि वे एक ही समय में मनोरंजन की तमाम चीजों का आनंद लेते हैं।सर्वेक्षण से पता चलता है कि 40 प्रतिशत अमेरिकी एडल्ट लोग सेक्स करने के तुरंत बाद अपने सेलफोन चेक करते हैं।

सर्वे में शामिल 99 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि वे टेलीविजन देखते समय अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं जबकि 78 प्रतिशत लोगों का कहना था कि वे किसी समारोह का आनंद लेते हुए भी अपने मोबाइल फोन से खेलते रहते हैं। सर्वे के मुताबिक अमेरिका में 90 प्रतिशत लोग टॉयलेट में भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। 90 में से 53 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कि टॉयलेट में तब तक फोन का उपयोग करते हैं, जब तक कि उनके पैर सुन्न नहीं हो जाते।

मोबाइल की लत (फोटो : सोशल मीडिया )

सोने से पहले उठने के बाद करते हैं फोन चेक

सर्वे में पाया गया कि 86 फीसदी लोग रात को सोने से पहले और 82 प्रतिशत लोग उठने के बाद अपना फोन चेक करते हैं।

एक अन्य सर्वे के अनुसार, मोबाइल पर टाइम बिताने में इंडोनेशिया सबसे आगे है। वहां औसतन 5.5 घंटे का समय लोग मोबाइल पर बिताते हैं। इसके बाद 5.4 घंटे के साथ ब्राजील दूसरे नंबर पर, 5 घंटे के साथ दक्षिण कोरिया तीसरे नंबर पर, 4.8 घंटे के साथ भारत चौथे नंबर पर और 4.8 घंटे के साथ मैक्सिको पांचवे नंबर पर है।

सबसे ज्यादा गेमिंग वाले भारतीय

सर्वे के अनुसार, भारतीय यूजर्स में सबसे ज्यादा गेमिंग वाले हैं। इसके अलावा फिनटेक और क्रिप्टो एप्स भी भारत में काफी लोकप्रिय हैं। रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में कुल एप्स की डाउनलोडिंग (downloading apps) में भी 28 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है जिसके बाद डाउनलोड हुए कुल एप्स की संख्या 24 अरब तक पहुंच गई है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत मोबाइल गेमिंग के लिहास से पूरी दुनिया में सबसे बड़ा मार्केट है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story