×

Monkeypox का कहर: पूरी दुनिया में नई महामारी से तबाही, भारत कितना अलर्ट

Monkeypox: यूरोपीय देशों में मंकीपॉक्स का प्रसार तेजी से दर्ज हो रहा है। हालांकि, अभी भारत में मंकीपॉक्स को लेकर स्थिति बेहद सामान्य है।

Rajat Verma
Published on: 22 May 2022 3:50 AM GMT
Monkeypox
X

मंकीपॉक्स संक्रमण (फोटो-सोशल मीडिया)

Monkeypox: मंकीपॉक्स संक्रमण के मामले दुनियाभर में तेजी से विस्तार कर रहे हैं, ऐसे में ब्रिटेन के साथ कनाडा और अमेरिका तक पहुंचे मंकीपॉक्स संक्रमण (Monkeypox infection) मामलों के साथ ही अब स्विट्ज़रलैंड और इजराइल में भी मंकीपॉक्स संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

आपको बता दें कि यूरोपीय देशों में मंकीपॉक्स का प्रसार तेजी से दर्ज हो रहा है। हालांकि, अभी भारत में मंकीपॉक्स को लेकर स्थिति बेहद सामान्य है। भारत में अभीतक मंकीपॉक्स का कोई संदिग्ध मामला भी सामने नहीं आया है। बावजूद इसके भारत सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर सतर्कता बरतते हुए अलर्ट मोड पर आ गयी है।

संक्रमित मंकीपॉक्स मामले की पहचान

बता दें कि अबतक मंकीपॉक्स संक्रमण का प्रसार दुनिया के कुल 11 देंशों तक हो चुका है, जिसमें ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम, इटली, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में कम से कम मंकीपॉक्स के लिए 100 संदिग्ध मामलों की जांच की जा रही है।

अभी कुछ दिनों पहले ही अमेरिका में मामले संक्रमित(monkeypox symptoms) मंकीपॉक्स मामले की पहचान हुई वहीं अब इजराइल और स्विट्ज़रलैंड मंकीपॉक्स का पहला केस दर्ज हुआ है। भारत ने यूरोपीय देशों की हालात को मद्देनज़र रखते हुए मंकी पॉक्स संक्रमण से बचाव हेतु इन्तेज़ाम करने की शुरुआत कर दी है।

मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण

मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण (monkeypox symptoms) एक सामान्य फ्लू और वायरल के समान हैं, जिसमें मुख्य रूप से शरीर पर छोटे-छोटे दाने निकलने के साथ ही बुखार, सिरदर्द, पीठ दर्द, सूजन और कमजोरी जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। आमतौर पर अभीतक की जानकारी के मुताबिक ध्यानपूर्वक इलाज करने पर शरीर के दाने और मंकीपॉक्स के लक्षण 2-3 सप्ताह में ही पूरी तरह ठीक हो जाते हैं।

मंकीपॉक्स से संक्रमित सभी मरीजों का इलाज जारी है, अधिकतर को अस्पताल में भर्ती कर आइसोलेशन में रखा गया है। अभीतक की रिपोर्ट को मानें तो मंकीपॉक्स जानलेवा नहीं है लेकिन यह विस्तार तेजी से करता है। इसी के साथ इलाज के चलते यह मंकीपॉक्स संक्रमण कुछ ही सप्ताह के भीतर पूरी तरह ठीक हो सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story