×

Monkeypox: इमरजेंसी होगी घोषित, चिंताजनक बना मंकीपॉक्स, WHO ने तत्काल बुलाई आपातकालीन बैठक

Monkeypox Latest News: दुनिया भर में तेजी से बढ़ते मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत एक आपातकालीन बैठक को बुलाया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Jun 2022 3:44 AM GMT
Monkeypox Virus
X

Monkeypox Virus (Image Credit : Social Media)

Monkeypox: एक ओर जहां दुनिया के कई देशों में कोरोना महामारी अभी भी अपना प्रकोप दिखा रहा है। वहीं, दूसरी ओर एक नए वायरस मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) ने दुनिया भर के कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। इंग्लैंड, पुर्तगाल, स्पेन समेत दुनिया के कई अन्य देशों में मंकीपॉक्स वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। मंकीपॉक्स वायरस के कारण दुनिया पर गहराते संकट को देखते हुए डब्ल्यूएचओ के डीजी ने अगले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत एक आपातकालीन बैठक को बुलाया है।

39 देशों में पहुंचा मंकीपॉक्स वायरस का संक्रमण

मंकीपॉक्स वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर डब्ल्यूएचओ की ओर से कहा गया कि इस वायरस का प्रकोप चिंताजनक और असामान्य है। जिसके कारण वर्तमान की स्थिति को देखते हुए एक आपातकालीन बैठक बुलाया गया है। इस बैठक में यह आकलन किया जाएगा कि क्या इस वायरस के प्रकोप के कारण अंतरराष्ट्रीय हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात हो गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम गेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने ऐसे हालात में आपातकालीन बैठक बुलाया है जब दुनिया के करीब 39 देशों में मंकीपॉक्स वायरस का संक्रमण पहुंच चुका है।

दुनिया में मंकीपॉक्स के मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 39 देशों में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण ने दस्तक दे दी है जिसमें करीब 1500 से अधिक मामलों को पॉजिटिव पाया गया है। वहीं, लगभग इतने ही मामले अभी तक की जांच में संदिग्ध भी पाए गए हैं। मंकीपॉक्स वायरस का संक्रमण अब अफ्रीका के बाहर ब्रिटेन में सबसे अधिक दिखाई दे रहा है, जहां सोमवार को 104 नए मामलों के बारे में स्वास्थ्य विभाग को पता चला। ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक देश में अब तक 470 मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित मरीजों का पता चल चुका है। हालांकि इन सब में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि ब्रिटेन में इस वायरस से संक्रमित ज्यादातर मरीज समलैंगिक पुरूष हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के कारण अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है।

मंकीपॉक्स वायरस क्या है? (what is monkeypox virus)

मंकीपॉक्स बीमारी काफी हद तक चेचक की तरह ही है। इस बीमारी ने साल 1980 के पहले लगभग हर साल लाखों लोगों की दुनिया भर में जान ले ली। जंगली जानवरों में पाया जाने वाला यह वायरस अब दुनिया के कई देशों में देखा जा रहा है। मंकीपॉक्स वायरस के सबसे प्रमुख लक्षण (Monkeypox Symptoms) ठंडा लगना, थकान लगना, शरीर में तेज दर्द तथा ज्यादातर रोगियों में बुखार पाया जाता है। रूप से संक्रमित मामलों में मरीज के शरीर के हाथों, चेहरों तथा शरीर के अन्य भागों पर घाव तथा गहरे चकत्ते देखने को मिलते हैं। अगर समय रहते पीड़ित व्यक्ति का उपचार ना शुरू किया जाए तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story