×

Mosque Attack In Nigeria: नाइजीरिया में मस्जिद पर हमला, मुख्य इमाम सहित 12 की हत्या, कई बंधक

Mosque Attack In Nigeria: नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने एक इमाम सहित एक दर्जन नमाजियों की हत्या कर दी और एक मस्जिद से कई अन्य लोगों का अपहरण कर लिया।

Network
Report Network
Published on: 5 Dec 2022 5:29 AM GMT
Mosque attack in Nigeria, killing 12 including chief imam, many hostage
X

नाइजीरिया में मस्जिद पर हमला: Photo- Social Media

Mosque Attack In Nigeria: नाइजीरिया ( Nigeria) में बंदूकधारियों ने एक इमाम सहित एक दर्जन नमाजियों की हत्या (Mosque attack in Nigeria) कर दी और एक मस्जिद से कई अन्य लोगों का अपहरण कर लिया, रविवार को देश के उत्तर में सशस्त्र गिरोहों का इसे नवीनतम हमला बताया गया है।

सशस्त्र गिरोह, जिन्हें डाकुओं के रूप में जाना जाता है, उन समुदायों पर हमला करते हैं जहाँ सुरक्षा कड़ी होती है, लोगों की हत्या करते हैं या फिरौती के लिए उनका अपहरण करते हैं। गिरोह यह भी मांग करता है कि ग्रामीणों को संरक्षण शुल्क का भुगतान करना होगा ताकि उन्हें खेती करने और अपनी फसल काटने की अनुमति मिल सके।

12 नमाजी गोलीबारी में मारे गए

राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के गृह राज्य कैटसिना के फुनटुआ निवासी लॉवल हारुना ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि बंदूकधारी मोटरबाइक पर मैगामजी मस्जिद पहुंचे और छिटपुट गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे नमाजियों को भागने पर मजबूर होना पड़ा। हारुना ने कहा कि रात की नमाज में शामिल हुए करीब 12 लोग गोलीबारी में मारे गए और मुख्य इमाम सहित मारे गए।

फनटुआ के एक अन्य निवासी अब्दुल्लाही मोहम्मद ने कहा, "फिर उन्होंने कई लोगों को इकट्ठा किया और उन्हें झाड़ी में ले गए। मैं प्रार्थना कर रहा हूं कि डाकुओं ने जिन निर्दोष लोगों का अपहरण किया है, उन्हें रिहा कर दें।"

कैटसिना राज्य पुलिस के प्रवक्ता गैंबो इसाह ने हमले की पुष्टि की और कहा कि राज्य समर्थित गौरक्षकों ने कुछ निवासियों के सहयोग से कुछ उपासकों को बचाने में कामयाबी हासिल की है। कैटसिना नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिम में कई राज्यों में से एक है, जो पड़ोसी नाइजर के साथ सीमा साझा करता है, जिससे गिरोह दोनों देशों के बीच स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं।

नाइजीरिया की सेना डाकुओं के शिविरों पर कर रही है बमबारी

नाइजीरिया की सेना डाकुओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले शिविरों पर बमबारी कर रही है, हमले जारी हैं, मतदाताओं की सुरक्षा के बारे में आशंका बढ़ रही है जो फरवरी में बुहारी के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए चुनाव में जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story