×

Most Controversial CEO of 2022: इस साल के सबसे विवादास्पद सीईओ, आइए जाने सभी के बारे में

Most Controversial CEO in Year Ender 2022: भारत में एक सीईओ ने युवाओं को प्रति दिन 18 घंटे काम करने की सलाह दी जिसका जम कर विरोध किया गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 Dec 2022 2:22 AM GMT
Elon Musk
X

Elon Musk (photo: social media)

Most Controversial CEO 2022: साल 2022 दुनिया भर में कंपनियों के लिए उथल-पुथल भरा रहा। ट्विटर का स्वामित्व एलोन मस्क के पास चला गया, जिन्होंने व्यापक स्तर पर छंटनी और कार्य संस्कृति और नीति में बदलाव की शुरुआत की। बड़ी क्रिप्टो कंपनी 'एफटीएक्स' बुरी तरह फंस गयी और पूरा दोष सैम बैंकमैन-फ्राइड के नेतृत्व पर आ गया। भारत में एक सीईओ ने युवाओं को प्रति दिन 18 घंटे काम करने की सलाह दी जिसका जम कर विरोध किया गया।

एलोन मस्क

टेस्ला के सीईओ ने इस साल पहले ट्विटर को खरीदने की बोली लगाई और फिर सौदे से पीछे हटने की कोशिश करके सुर्खियों में छा गए। कंपनी उन्हें अदालत में ले गई और आखिरकार उन्हें अपने समझौते का सम्मान करना पड़ा। ट्विटर के टेकओवर के तुरंत बाद उन्होंने ट्विटर के शीर्ष अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया। बड़े पैमाने पर छंटनी हुई और 7,500 कर्मचारियों में से लगभग आधे बाहर हो गए। जो लोग बचे उन्हें मस्क की हार्डकोर कार्य संस्कृति के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए कहा गया। साल बीतते बीतते एलन मस्क दुनिया के टॉप विवादित सीईओ बन गए।

सैम बैंकमैन-फ्राइड (photo: social media )

सैम बैंकमैन-फ्राइड

क्रिप्टो कंपनी 'एफटीएक्स' के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड काफी मुश्किलों में आ गए। क्योंकि यह खुलासा हुआ कि उन्होंने ग्राहकों के अरबों डालर अपनी ही एक अन्य फर्म 'अल्मेडा रिसर्च' को उधार दे दिए थे। बैंकमैन-फ्राइड द्वारा संचालित कंपनी में पारदर्शिता की कमी और बहामास के उनके आंतरिक सर्कल के बारे में हानिकारक रिपोर्टें सामने आईं। बैंकमैन-फ्राइड ने एफटीएक्स संकट के बीच में सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया और जॉन जे रे ने पदभार संभाल लिया। रे ने कंपनी के बारे में कहा कि उन्होंने अपने करियर में कभी भी कॉर्पोरेट नियंत्रण की इतनी पूर्ण विफलता और विश्वसनीयता की कमी नहीं देखी थी।

एलिजाबेथ होम्स (photo: social media )

एलिजाबेथ होम्स

अमेरिकी बायोटेक उद्यमी एलिजाबेथ होम्स को 'थेरानोस' धोखाधड़ी मामले में पिछले महीने 11 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। इस मामले के केंद्र में थेरानोस कंपनी है जिसने दावा किया था कि उसकी सेल्फ सर्विस मशीनें रक्त की कुछ बूंदों पर कई तरह के परीक्षण कर सकती हैं। लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल की जांच से पता चला कि ये सब दावे खोखले थे।

शांतनु देशपांडे (photo: social media )

शांतनु देशपांडे

पर्सनल केयर ब्रांड 'बॉम्बे शेविंग कंपनी' के सीईओ शांतनु देशपांडे ने यह कहकर एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया कि युवाओं को वर्क-लाइफ बैलेंस खोजने की कोशिश करने के बजाय रोजाना 18 घंटे काम करना चाहिए। उन्होंने कहा था - अपने काम की पूजा करो, बेमतलब रोना-धोना मत करो। उनके बयान पर लोगों ने खूब आलोचना की जिसके चलते उन्होंने माफीनामा जारी किया। उन्होंने कहा - जिन लोगों को मेरी पोस्ट से ठेस पहुंची है, उनके लिए मैं माफी मांगता हूं।

अशनीर ग्रोवर (photo: social media)

अशनीर ग्रोवर

पेमेंट ऐप 'भारत पे' के सीईओ अश्नीर ग्रोवर पर वित्तीय अनियमितताओं के आरोप लगे जिसके चलते उन्होंने इस साल की शुरुआत में भारतपे से रिश्ता तोड़ लिया। शार्क टैंक इंडिया के जज अश्नीर ने सार्वजनिक रूप से आरोपों का खंडन किया था कि उन्होंने और उनके परिवार ने अपनी भव्य लाइफ स्टाइल के खर्चे के लिए धोखाधड़ी की थी। ग्रोवर अब एक और स्टार्ट-अप स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story