×

Most Dangerous Dog Breeds: दुनिया के 10 कातिल कुत्ते, पालने से पहले देख लें सबसे खतरनाक नस्ल के DOG

Most Dangerous Dog Breeds in 2022: बीते कई दिनों से अपने मलिक पर पालतू कुत्तों के हमला करने की वारदातें बहुत बढ़ी हैं। जिसके बाद से लोगों में अब कुत्तों को लेकर एक डर सा उत्पन्न हो गया है और ये डर स्वाभाविक भी है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Sep 2022 12:17 PM GMT
Most Dangerous Dogs in the World
X

दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते (फोटो-सोशल मीडिया)

Most Dangerous Dog Breeds in 2022: कुत्तों को पालन बहुत लोगों का शौक होता है। कुत्तें पालतू जानवर होने के साथ ही वफादारी के मामले में भी नंबर वन पर होते हैं। लेकिन एक बात जो लोग अक्सर भूल जाते हैं कि कुत्ते असल में भेड़ियों के वंशज हैं। इस वजह से उनका हिंसक होना सामान्य है। भले ही लोग अपने तरीके से कुत्तें को पालकर कितना सीखा दें, जिसकी वजह से कुत्तो के बर्ताव में थोड़ी नरमी आ जाती हैं, लेकिन ये नरमी सभी कुत्तों में 100 प्रतिशत के तौर पर नहीं आती है। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि हर साल 4 मिलियन लोगों को कुत्तों द्वारा काटा जाता है। कहीं आपने जो कुत्ता पाला है वो खतरनाक कुत्तों में से तो नहीं हैं।

जीं हां बीते कई दिनों से अपने मलिक पर पालतू कुत्तों के हमला करने की वारदातें बहुत बढ़ी हैं। जिसके बाद से लोगों में अब कुत्तों को लेकर एक डर सा उत्पन्न हो गया है और ये डर स्वाभाविक भी है। कुत्तों के घातक हमलों का शिकार हुए कई लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ी। आइए आपको बताते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक हिंसक कुत्तों की नस्ल के बारे में।

पिट बुल
Pit Bull

पिट बुल सबसे खतरनाक कुत्ते की नस्ल है। इस बारे में हुए अध्ययन के अनुसार, 13 वर्षों की अवधि में, पिट बुल 284 मौतों के लिए जिम्मेदार था। पिट बुल सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्ल है क्योंकि वे बड़े भारी शरीर वाले लगभग (80 पाउंड तक वजन), मजबूत जबड़े और हिंसक प्रवृत्ति के होते है।

रोटविलर
Rottweiler

दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते (फोटो-सोशल मीडिया)

अत्यधिक खतरनाक जानवरों में रॉटवीलर नस्ल के कुत्तों को गिना जाता है। रॉटवीलर को दुनिया में सबसे खतरनाक कुत्ते की नस्ल माना जाता था। रॉटवीलर 45 घातक हमलों के लिए जिम्मेदार था। ये कुत्ते 25 इंच तक लंबे हो सकते हैं और 120 पाउंड या उससे अधिक वजन कर सकते हैं और फिर भी स्वस्थ रह सकते हैं। विशेष रूप से, कुत्ता अपने घर के लोगों के लिए बहुत अनुकूल और सुरक्षात्मक बन जाएगा, लेकिन यह सुरक्षा आगंतुकों के लिए हिंसात्मक हो सकती है।

जर्मन शेफर्ड
German Shepherd

जर्मन शेफर्ड काम करने वाले कुत्तों की नस्ल है जिन्हें हाल के दशकों में सेना और पुलिस बलों में इस्तेमाल किया गया है। इन्हें पसंद के पीछे का कारण इनका मजबूत शरीर, बुद्धिमान, शक्तिशाली होना है। ये उन खतरनाक कुत्तों में आते हैं जो लोगों पर सीधे घातक हमले कर सकते हैं।

लगभग 90 पाउंड वजनी और 2 फीट से अधिक लंबे जर्मन शेफर्ड 20 मौतों के जिम्मेदार है। (कुत्ते के काटने से होने वाली मौतों का लगभग 5%) और कई गैर-घातक काटने की घटनाओं का कारण थे।

अमेरिकन बुल डॉग
American Bulldog

दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते (फोटो-सोशल मीडिया)

अमेरिकी बुलडॉग एक शक्तिशाली काम करने वाला जानवर है। 30 इंच ऊंचे अमेरिकन बुल डॉग वैसे मजबूत कुत्ते हैं जो हमला करते समय बहुत खतरनाक हो जाते हैं। 13 साल के अध्ययन के दौरान, अमेरिकी बुलडॉग 15 मौतों के लिए जिम्मेदार थे, सभी घातक हमलों का लगभग 3.5%।

बुलमास्टिफ
Bullmastiff

समर्पित, सतर्क और निडर सभी शब्द हैं जो बुलमास्टिफ़ नस्ल के कुत्तों पर लागू होते हैं। और यही कारण है कि लोग उन्हें पालतू जानवर के रूप में ज्यादा महत्व देते हैं। वे आपके घर और यार्ड की रक्षा करेंगे, लेकिन हो सकता है कि वे बाहरी लोगों की उपस्थिति उन्हें रास न आए। ऐसे में हमल न करने की प्रवृत्ति उनमें कम उम्र से ही विकसित करने की जरूरत होती है।

ये कुत्तों को लेकर हुए 13 वर्षों के अध्ययन में सभी घातक हमलों के 3.2% के लिए ज़िम्मेदार थे, जो केवल 14 मौतों का प्रतिनिधित्व करते थे।

साइबेरियाई हकीस
Siberian Huskies

दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते (फोटो-सोशल मीडिया)

साइबेरियाई भूसी अपने भेड़िये जैसे दिखने के लिए जाने जाते हैं। आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि जंगली जानवरों के साथ दिखने वाले कुत्ते उनके जैसा ही व्यवहार करते हैं।

कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे ठंडे इलाकों में हुस्की को स्लेज कुत्तों के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि उनका वजन केवल 60 पाउंड है, वे अपने आकार और बहुत स्वतंत्र जानवरों के लिए मजबूत हैं। ये कुत्ते शिकार को पकड़कर अत्यधिक प्रेरित होते हैं। अधिकांश जानवर जो उनसे छोटे होते हैं, जिनमें इंसान भी शामिल हैं, उन्हें शिकार के तौर पर देखते हैं।

लैब्राडोर रिट्रीवर कुत्ता
Labrador Retriever

लैब्राडोर कुत्ता एक शिकारी कुत्ता है जिसे इंसानों के साथ काम करने के लिए पाला गया था। वे काफी बड़े कुत्ते हैं, जिनका वजन 80 पाउंड तक है और केवल 2 फीट लंबा खड़ा है। लैब्राडोर को अक्सर परिवार के अनुकूल कुत्तों के रूप में बेशकीमती माना जाता है, और वे अपने भरोसेमंद स्वभाव के लिए जाने जाते हैं।

ऐसे में कहा जाता है कि लैब्राडोर अत्यधिक आक्रामक जानवर नहीं हैं, लेकिन वे हिंसात्मक होने पर मनुष्यों को गिरा सकते हैं या गंभीर रूप से काट सकते हैं।

बॉक्सर
Boxer

बॉक्सर दिलचस्प किस्म के कुत्ते हैं क्योंकि वे एक साथ काम करने वाले कुत्तों के तौर पर पैदा हुए थे। इन कुत्तों में बहुत अधिक ऊर्जा होती है, और इनका वजन 80lbs तक हो सकता है। अगर कोई कुत्ता जिस पर भरोसा नहीं करता है, वह कुछ ऐसा करता है जिसे वे अपने मालिक के पास खतरे के रूप में देखते हैं, तो कुत्ता उस पर हमला कर सकता है।

हाल के वर्षों में बॉक्सर केवल 7 मौतों का कारण बना है, लेकिन उनमें गैर-घातक काटने की प्रवृत्ति भी है।

डोबर्मन पिंसर
Doberman Pinscher

डोबर्मन पिंसर में एक प्रतिष्ठित सिल्हूट होता है जिसे आसानी से कटे हुए कानों, सीधी पीठ और निरंतर सतर्कता के गुण होने के रूप में पहचाना जाता है। इन जानवरों को गार्ड कुत्तों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

"पिंसर" नाम एक जर्मन शब्द से आया है जो शिकार पर हमला करने और काटने की उनकी आदत को दर्शाता है। यह एक और नस्ल है जिसे पीढ़ियों के लिए एकदम सही हमला करने वाले कुत्ते बनने के लिए पाला गया था। वे काफी खतरनाक होते हैं।

डोबर्मन्स अध्ययन के समय लगभग 6 मौतों के साथ-साथ कई काटने की घटनाओं के लिए जिम्मेदार थे। वे 2 फीट से 3 फीट लंबे हैं और उनका वजन 80 पाउंड से ऊपर है।

अलास्का मालाम्यूट
Alaskan Malamute

अलास्का मालाम्यूट एक कुत्ता है जो साइबेरियाई हुस्की के समान ही है। ये कुत्ते लगभग 90 पाउंड वजन कर सकते हैं और 26 इंच लंबा खड़े हो सकते हैं, इसलिए वे काफी बड़े और शक्तिशाली हैं। वे अत्यधिक ऊर्जावान भी होते हैं, और वे इधर-उधर कूदना और शरारत करना पसंद करते हैं। दुर्भाग्य से, इन कुत्तों को अपने मालिकों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए नहीं जाना जाता है, इसलिए उन्हें कम उम्र से ही अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

हालांकि वे केवल 4 मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन अलास्का मालाम्यूट अभी भी खतरनाक कुत्तों की लिस्ट में है क्योंकि उनके शक्तिशाली काटने और दूसरों के खिलाफ हमला करने की प्रवृत्ति होती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story