Dangerous Earthquakes: दुनिया के सबसे खतरनाक भूकंप, लाखों लोगों ने गंवाई अपनी जान

Most Dangerous Earthquakes: आज तक दुनियाभर के तमाम देशों में इतने भयानक भूकंप आए हैं जिसमें हजारों की तादात में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Nov 2022 11:24 AM GMT
most dangerous earthquake
X

सबसे खतरनाक भूकंप (फोटो- सोशल मीडिया)

Most Dangerous Earthquake: भूकंप का इतिहास देखें तो आज तक दुनियाभर के तमाम देशों में इतने भयानक भूकंप आए हैं जिसमें हजारों की तादात में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। लोग अभी भी भूकंप से हुए जन-धन की हानि का खामियाजा भुगत रहे हैं। इनमें से कुछ भूकंप जैसे 2004 का हिंद महासागर भूकंप और 2011 में जापान का ग्रेट सेंडाई भूकंप जिससे जन-जीवन की सबसे ज्यादा हानि हुई थी। आइए आपको इसी कड़ी में 1950 से आए अब तक के सबसे खतरनाक भूकंप के बारे में बताते हैं।

सबसे खतरनाक भूकंप

6. कश्मीर भूकंप (पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर)
The Kashmir Earthquake (Pakistani-administered Kashmir)

7.6 तीव्रता का भूकंप 8 अक्टूबर, 2005 को कश्मीर क्षेत्र के पाकिस्तान प्रशासित हिस्से और पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत (NWFP) में आया था। इसने भारत और अफगानिस्तान के आस-पास के हिस्सों को भी प्रभावित किया।

इस भूकंप की वजह से कश्मीर में कम से कम 79,000 लोग मारे गए और 32,000 से अधिक इमारतें ढह गईं। भारत और अफगानिस्तान में अतिरिक्त मौतें और विनाश की सूचना मिली, जोकि सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक बन गया।

5. सिचुआन भूकंप (सिचुआन प्रांत, चीन)
The Sichuan Earthquake (Sichuan province, China)

2008 के सिचुआन भूकंप ने पूरे क्षेत्र में 5 मिलियन से अधिक लोगों को बेघर कर दिया, और आधे से अधिक शहर बेइचुआन को प्रारंभिक भूकंपीय घटना और पास की झील से पानी छोड़ने से नष्ट कर दिया गया।

12 मई, 2008 को आए भूकंप ने दक्षिण-पश्चिमी चीन में सिचुआन प्रांत के पहाड़ी मध्य क्षेत्र में भारी तबाही मचाई। 7.9 तीव्रता का भूकंप (चीनी वैज्ञानिकों द्वारा 8.0 की तीव्रता के रूप में मापा गया) प्रांतीय राजधानी चेंगदू के उत्तर-उत्तर-पश्चिम में लगभग 60 मील (100 किमी) दूर वेनचुआन शहर में था। जिसमें पहाड़ों के सारे गाँव और कस्बे नष्ट हो गए थे।

4. ग्रेट पेरूवियन भूकंप (पश्चिमी पेरू)
The Great Peruvian Earthquake (western Peru)

यह भूकंप 31 मई, 1970 को पेरू के तट से उत्पन्न हुआ था। बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ जिससे कई खराब निर्मित इमारतें ढह गईं। लगभग 70,000 लोग इस भूकंप में मारे गए। सबसे ज्यादा नुकसान उपरिकेंद्र के पास के तटीय शहरों और सांता नदी घाटी में हुआ है।

सबसे विनाशकारी भूस्खलन पेरू के सबसे ऊंचे पर्वत, माउंट हुआस्करन से हुआ, जो पश्चिम-मध्य एंडीज में स्थित है। तेज़-तर्रार बर्फ़ और पृथ्वी ने युंगय गाँव को निगल लिया, रणराहिरका का अधिकांश भाग दफ़न कर दिया और इस क्षेत्र के अन्य गाँवों को तबाह कर दिया।

सबसे खतरनाक भूकंप (फोटो- सोशल मीडिया)

3. हिंद महासागर भूकंप और सुनामी (हिंद महासागर बेसिन)

The Indian Ocean Earthquake and Tsunami (Indian Ocean basin)

26 दिसंबर 2004 को, स्थानीय समयानुसार सुबह 7:59 बजे, इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के तट पर 9.1 की तीव्रता वाला समुद्र के नीचे का भूकंप आया। अगले सात घंटों में, भूकंप से शुरू हुई एक सुनामी हिंद महासागर में फैल गई, पूर्वी अफ्रीका तक के तटीय क्षेत्रों को तबाह कर दिया।

कुछ स्थानों के बारे में जानकारी मिली कि लहरें 30 फीट (9 मीटर) या उससे अधिक की ऊंचाई तक पहुंच गई थीं जब वे तटरेखा से टकराई थीं। सूनामी ने एक दर्जन देशों में कम से कम 225, 000 लोगों की जान ले ली, जिसमें इंडोनेशिया, श्रीलंका, भारत, मालदीव और थाईलैंड शामिल थे। भारी क्षति हुई थी। इंडोनेशियाई अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि अकेले वहां मरने वालों की संख्या 200,000 से अधिक हो गई।

2. ग्रेट तांगशान भूकंप (उत्तर पश्चिमी चीन)
The Great Tangshan Earthquake (northwestern China)

1976 का तांगशान भूकंप, जिसे ग्रेट तांगशान भूकंप भी कहा जाता है, 28 जुलाई, 1976 को 7.5 की तीव्रता के साथ आया, जिसने बीजिंग से लगभग 68 मील (110 किमी) पूर्व में स्थित चीनी कोयला-खनन और औद्योगिक शहर तांगशान को लगभग पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया। भूकंप में मरने वालों की संख्या, जिसे रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे बड़ा माना जाता है।

आधिकारिक तौर पर भूकंप में 242,000 व्यक्तियों के रूप में सूचित किया गया था, लेकिन यह 655,000 के बराबर हो सकता है। कम से कम 700,000 से अधिक लोग घायल हो गए और संपत्ति की क्षति व्यापक थी, यहां तक ​​कि बीजिंग तक भी पहुंच गई। अधिकांश मौतें बिना प्रबलित चिनाई वाले घरों के ढहने के कारण हुईं, जहां लोग सो रहे थे।

1. हैती भूकंप (हिस्पानियोला)
The Haiti Earthquake (Hispaniola)

2010 के हैती भूकंप ने पोर्ट-औ-प्रिंस के महानगरीय क्षेत्र को तबाह कर दिया और अनुमानित 1.5 मिलियन लोग बेघर हो गए। भूकंप 12 जनवरी को शाम 4:53 बजे पोर्ट-ऑ-प्रिंस की हाईटियन राजधानी से लगभग 15 मील (25 किमी) दक्षिण-पश्चिम में आया था। शुरुआती झटकों में 7.0 की तीव्रता दर्ज की गई और इसके तुरंत बाद 5.9 और 5.5 की तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए।

इसके बाद के दिनों में भी और झटके आए, जिनमें 5.9 की तीव्रता वाला एक और झटका शामिल है, जो 20 जनवरी को पोर्ट-ऑ-प्रिंस के पश्चिम में लगभग 35 मील (55 किमी) की दूरी पर एक शहर पेटिट गोएवे में आया था। 18वीं शताब्दी के बाद से हैती इतनी तीव्रता के भूकंप की चपेट में नहीं आया था, जो 1984 में 6.9 तीव्रता का सबसे भयावह झटका था। 1946 में डोमिनिकन गणराज्य में 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story