×

Top You Tube Channel: Mr Beast बना यूट्यूब का टॉप चैनल

Mr Beast: मिस्टर बीस्ट वर्ष 2020 के लिए शीर्ष यूट्यूब निर्माता था और उसने इस प्लेटफार्म पर वायरल होने का नुस्खा तोड़ दिया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Nov 2022 7:27 AM GMT
Mr Beast
X

Mr Beast (photo: social media )

Mr Beast: प्यूडीपाई को पीछे छोड़ते हुए जिमी डोनाल्डसन उर्फ मिस्टर बीस्ट अब दुनिया में सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए यूट्यूबर हैं। मिस्टर बीस्ट के चैनल के करीब 112 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। उन्होंने जुलाई में 100 मिलियन का आंकड़ा पार किया था। प्यूडीपाई के 111 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

संयोग से 2019 में मिस्टर बीस्ट ने प्यूडीपाई को यूट्यूब पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले चैनल के रूप में अपनी बढ़त बनाए रखने में मदद करने के लिए स्टंट किये थे। उस समय, प्यूडीपाई का ताज भारतीय मीडिया चैनल टीसीरीज़ से खतरे में था।

2020 के ब्लूमबर्ग प्रोफाइल के अनुसार, मिस्टर बीस्ट वर्ष 2020 के लिए शीर्ष यूट्यूब निर्माता था और उसने इस प्लेटफार्म पर वायरल होने का नुस्खा तोड़ दिया था।

डोनाल्डसन ने एक साक्षात्कार में कहा था - मैं उठता था, मैं यूट्यूब का अध्ययन करता, मैं वीडियो का अध्ययन करता, मैं फिल्म निर्माण का अध्ययन करता और फिर सो जाता। यही मेरा जीवन था।" अनुमान है कि यूट्यूब से वह प्रति वर्ष 45 मिलियन डॉलर कमाते हैं। 45 मिलियन यानी 4 करोड़ 5 लाख को 80 से गुणा कर लीजिए तो आपको भारतीय रुपये में उसकी कमाई का अंदाज़ा लग जायेगा।

डोनाल्डसन ने बताया है कि - वीडियो बनाने में महीनों की तैयारी लग जाती है। उनमें से कई में चार से पांच दिनों के अथक फिल्मांकन में लग जाते हैं। एक कारण है कि अन्य लोग वह नहीं करते जो मैं करता हूं।

ऊटपटांग चुनौतियाँ

उनके अधिकांश वीडियो में ऊटपटांग चुनौतियाँ शामिल होती हैं, हालांकि वह अन्य चीजों पर प्रतिक्रिया करते हुए खुद के वीडियो भी बनाते हैं- जो कि यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर एक और लोकप्रिय शैली है। मिसाल के लिए, उनके चैनल पर लेटेस्ट वीडियो का शीर्षक है : "मैंने अपने 100,000,000वें सब्सक्राइबर को एक द्वीप दिया"। उनका एक अन्य लोकप्रिय वीडियो नेटफ्लिक्स के शो पर आधारित एक वास्तविक जीवन का स्क्विड गेम खेलने पर है। इसके अलावा 50 घंटों के लिए जिंदा दफन होना और एक लाल घेरे के अंदर 100 दिनों तक बने रहने के वीडियो भी शामिल है।

लेकिन ऐसे ऊटपटांग वीडियो को बनाने में भी बहुत पैसा खर्च होता है। उनके सबसे महंगे वीडियो में से एक की कीमत 12 लाख डॉलर थी। इस वीडियो में उन्होंने किसी को नकदी के ढेर पर हाथ रखे रहने के लिए 10 लाख डॉलर दे दिए थे। डोनॉल्डसन को सड़क पर बेघरों को और अपने सब्सक्राइबर्स को पैसे देने के लिए भी जाना जाता है।

यूट्यूब पर उनके पहले वायरल वीडियो में से एक का शीर्षक था - "मैंने 100000 तक गिना!" 2017 में पोस्ट किए गए इस वीडियो को 2 करोड़ 10 लाख से अधिक बार देखा गया है। इन दिनों चैनल पर उनके अधिकांश टॉप वीडियो में औसतन 50-60 मिलियन व्यूज हैं, जो दर्शाता है कि उनका फॉर्मूला काम करना जारी रखता है, भले ही प्लेटफॉर्म पर कुछ अन्य प्रभावशाली लोगों ने व्यूज में गिरावट देखी हो।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story