×

Mu Variant of Covid : कोरोना के नए Mu वेरिएंट से फिर बढ़ा खतरा, वैक्सीन भी इसके आगे बेअसर

Mu Variant of Covid : नए वेरिएंट म्यू के मामले कोलंबिया में मिले हैं। म्यू वेरिएंट का ये B.1.621 दूसरा नाम है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Sep 2021 10:43 AM GMT
mu variant of covid
X

म्यू वेरिएंट (फोटो- सोशल मीडिया)

Mu Variant of Covid : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के दौर का डेढ़ साल से ज्यादा समय बीत चुका है। ये महामारी समय के बढ़ने के साथ-साथ खत्म होने की बजाय एक के बाद एक भयावह रूप धारण करती जा रही है। बार-बार वायरस के अलग-अलग वेरिएंट सामने आते हैं। ऐसे में अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक और नए कोविड वेरिएंट पर नजर बनाए हुए है। इस म्यू (Mu Variant) नाम के B.1.621 वेरिएंट का पहली बार इसी साल जनवरी में पता चला था। वहीं अब तक इस वेरिएंट के 4000 मामले दुनिया के 40 से अधिक देशों में आ चुके हैं।

इस नए वेरिएंट म्यू के मामले कोलंबिया में मिले हैं। म्यू वेरिएंट का ये B.1.621 दूसरा नाम है। ये वेरिएंट पहले वाले वैरियंट की अपेक्षा और भी ज्यादा खतरनाक है।

वैक्सीन पूरी तरह से बेअसर

ऐसे में म्यू वेरिएंट को लेकर सबसे ज्यादा चिंता की बात तो ये है कि WHO के अनुसार, ये वैक्सीन (Vaccine) को पूरी तरह से बेअसर कर सकता है। अन्य वेरिएंट की अपेक्षा ये और ज्यादा संक्रामक भी हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ (फोटो- सोशल मीडिया)

इस बारे में डब्ल्यूएचओ (WHO) का कहना है कि इस वेरिएंट की गंभीरता को समझने के लिए और स्टडी की जरूरत है। WHO ने इसे 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' करार दिया है।

सामने आई विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) की रिपोर्ट में कहा गया है, 'म्यू वेरिएंट जनवरी 2021 में कोलंबिया में सामने आया। इस बीच म्यू वेरिएंट के कुछ मामले भी सामने आए। फिर कुछ ही दिनों में ये वेरिएंट दक्षिण अमेरिका और यूरोप के साथ-साथ अन्य देशों तक पहुंच गया। वहीं वैश्विक स्तर पर इसके मामलों में कमी आई है और ये 0.1 फीसदी से भी कम है।

म्यू वेरिएंट इतना घातक

अब डेल्टा वेरिएंट के साथ म्यू वेरिएंट पर भी नजर रखी जाएगी। ऐसे में डब्ल्यू एच ओ (WHO) ने फिलहाल डेल्टा वेरिएंट के अलावा अल्फा, बीटा और गामा को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' के रूप में दर्ज किया है। वहीं म्यू वैरिएंट के अलावा, इओटा, कापा और लैम्ब्डा को 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के रूप में बताया गया है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story