×

Mummy Ka Rahasya : रात में इन जगहों पर दिखती है भटकती हुई ममी, दफन फराओ का ये है तितलियों से नाता

Mummy Ka Rahasya : इजिप्ट की ममी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। मिस्त्र में ममी फराओं की हैं। फराओ एक उपाधि थी, जोकि धार्मिक और राजनीतिक नेताओं को दी जाती थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 Oct 2021 12:07 PM GMT (Updated on: 3 Oct 2021 12:09 PM GMT)
Egyptian mummy
X

मिस्र की ममी (फोटो- सोशल मीडिया)

Mummy Ka Rahasya: विश्व प्रसिद्ध मिस्र की ममी के बारे में कौन नहीं जानता। ममी का इतिहास से जुड़ी कई फिल्में भी बन चुकी हैं। जिसे काफी पसंद भी किया गया है। मिस्र की ममी के कई ऐसे राज हैं जिनके बारे में आज तक कोई नहीं जानता। मिस्र के पिरामिडों में दफन ममियों को लेकर बहुत ही अजीबोगरीब दावे किए जाते हैं।

क्या आप मिस्र के फिरौन के बारे में जानते हैं? इतिहास के रहस्यों को समेटे हुए मिस्र के फिरौन प्राचीन काल में अपने जीवन का संबंध तितली से देखा करते थे। जैसे जब तितली पैदा होती है तो वह अपनी आंखें खोलने से पहले कोकून में रहती है। फिर धीरे-धीरे यह तितली बन जाती है।

तितली और फिरौन का रिश्ता

ठीक ऐसे में जब फिरौन का अंत हुआ, उन पर एक विशेष प्रकार का लेप किया गया, तब उन्हें कोकून की तरह बांधकर ताबूत में बंद कर दिया गया। इस प्रथा पर उनका मानना ​​था कि तितली की तरह उनके जीवन की एक नई शुरुआत होगी।

मिस्र की ममी आज भी पूरी दुनिया में मशहूर है। मिस्र में ये ममी उन्हीं फिरौन की हैं। फिरौन की बात करें तो फिरौन एक उपाधि थी, जो धार्मिक और राजनीतिक नेताओं को दी जाती थी। इन फिरौन के शवों को ताबूतों में बंद कर दिया गया और पिरामिडों में दफन कर दिया गया।

ममी (फोटो- सोशल मीडिया)

इस कारण मिस्र के कई महान राजाओं और शिक्षकों को ममीकृत रखा गया था। जिसके कारण मिस्र की सभी ममी को पिरामिडों में रखा गया था। उस समय मिस्रवासियों का मानना ​​था कि पिरामिड ही एकमात्र ऐसी जगह है जिसके सभी कोण बराबर होते हैं। इस वजह से यहां एक खास तरह की ऊर्जा पैदा होती है। जिसके कारण माना जाता है कि यहां ममियों को सुरक्षित रखा जाता है।

रात में दिखती ममी

तूतनखामुन की ममी (फोटो - सोशल मीडिया)

तूतनखामेन की ममी की बात करें तो एक शोध में पता चला है कि राजा तूतनखामेन 9 साल की उम्र में ही राजा बने और 19 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई। तूतनखामेन की गिनती कुछ प्रसिद्ध सम्राटों में की जाती है, जिन्हें मिस्रवासी देवता मानते थे।

वहीं, स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि मिस्र के इन पिरामिडों के पास कई ममी रात में घूमती हैं। इसके साथ ही कई लोगों का दावा है कि उन्होंने रात के समय राजा तूतनखामेन की आत्मा को भी देखा है। इसमें कितनी सच्चाई है, फिलहाल हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। लेकिन ममी के बारे में कई ऐसे रहस्य हैं, जो अभी तक सुलझ नहीं पाए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story