Israel Hamas War: गाज़ा में 6 बंधकों की हत्या, इजरायल में जबर्दस्त गुस्सा, प्रदर्शन

Israel Hamas War: स्थानीय मीडिया ने 29 गिरफ्तारियों की सूचना दी है। श्रमिक नेताओं ने आज एक दिवसीय आम हड़ताल का आह्वान किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Sep 2024 3:46 AM GMT
Israel Hamas War: गाज़ा में 6 बंधकों की हत्या, इजरायल में जबर्दस्त गुस्सा, प्रदर्शन
X

गाज़ा में 6 बंधकों की हत्या   (फोटो: सोशल मीडिया )

Israel Hamas War: गाजा में छह बंधकों की मौत के बाद इजरायल में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं। इजरायली मीडिया के मुताबिक 5,00,000 की संख्या में भीड़ ने यरूशलेम, तेल अवीव और अन्य शहरों में प्रदर्शन किया, जिसमें मांग की गई कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू शेष 101 बंधकों को घर वापस लाने के लिए और अधिक प्रयास करें, जिनमें से लगभग एक तिहाई इजरायली अधिकारियों के अनुमान के अनुसार मर चुके हैं।

यरुशलम में प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और प्रधानमंत्री के आवास के बाहर प्रदर्शन किया। हवाई फुटेज में तेल अवीव के मुख्य राजमार्ग पर प्रदर्शनकारियों से भरा हुआ दिखाया गया, जो मारे गए बंधकों की तस्वीरों वाले झंडे पकड़े हुए थे। इजरायली टेलीविजन फुटेज में पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारें करते हुए दिखाया गया, जिन्होंने सड़कें जाम कर दी थीं। स्थानीय मीडिया ने 29 गिरफ्तारियों की सूचना दी है। श्रमिक नेताओं ने आज एक दिवसीय आम हड़ताल का आह्वान किया है।

इस बीच इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा शहर राफा में एक सुरंग से शवों की बरामदगी की घोषणा की है। सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने संवाददाताओं को बताया कि बंधकों कार्मेल गैट, हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन, ईडन येरुशालमी, अलेक्जेंडर लोबानोव, अल्मोग सारूसी और ओरी डैनिनो के शव इजरायल को लौटा दिए गए हैं।

इज़रायली स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि फोरेंसिक जांच से पता चला है कि 48-72 घंटे पहले "हमास के आतंकवादियों ने उन्हें बहुत करीब से गोली मारकर हत्या कर दी थी।" प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा है कि इज़रायल तब तक चैन से नहीं बैठेगा जब तक कि वह जिम्मेदार लोगों को पकड़ नहीं लेता। उन्होंने कहा, "जो कोई भी बंधकों की हत्या करता है - वह समझौता नहीं चाहता है।"

हमास का आरोप

हमास के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि युद्ध विराम समझौते पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने के कारण इजरायल इन मौतों के लिए जिम्मेदार है। हमास के वरिष्ठ अधिकारी सामी अबू जुहरी ने कहा, "नेतन्याहू इजरायली कैदियों की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं।इजरायलियों को नेतन्याहू और समझौते के बीच चयन करना चाहिए।"

अमेरिका ने दी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि वे 23 वर्षीय इजरायली अमेरिकी गोल्डबर्ग पोलिन और अन्य बंधकों की मौत से "हतप्रभ और क्रोधित" हैं। उन्होंने एक बयान में कहा, "हमास के नेता इन अपराधों की कीमत चुकाएंगे। और हम शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक समझौते के लिए चौबीसों घंटे काम करते रहेंगे।" उन्होंने कहा कि वे युद्धविराम समझौते के बारे में अभी भी आशावादी हैं।अमेरिका, कतर और मिस्र की मध्यस्थता में महीनों से चल रही रुक-रुक कर चल रही बातचीत अब तक किसी समझौते को हासिल करने में विफल रही है, जबकि अमेरिका का दबाव बढ़ रहा है और शीर्ष अधिकारियों द्वारा इस क्षेत्र में बार-बार यात्रा की जा रही है।

7 अक्टूबर से जारी है लड़ाई

7 अक्टूबर 2023 को हमास और अन्य आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों में लगभग 1,200 लोगों की हत्या और लगभग 250 लोगों को बंधक बनाने के बाद गाजा पर इजरायल का हमला शुरू हुआ। तब से, इजरायल के हमले ने 2.3 मिलियन लोगों के एन्क्लेव के अधिकांश हिस्से को नष्ट कर दिया है, और गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कम से कम 40,738 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। विस्थापित लोग अपर्याप्त आश्रय और भूख के संकट के साथ भयानक परिस्थितियों में रह रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story