×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Ship Hijacked: सोमालिया तट के पास जहाज हाईजैक, 15 भारतीय फंसे

Ship Hijacked: एक बयान में भारतीय नौसेना ने कहा है कि भारतीय नौसेना के मिशन प्लेटफार्मों ने अरब सागर में एक समुद्री घटना पर तेजी से प्रतिक्रिया दी, जिसमें लाइबेरिया-ध्वज वाले माल वाहक जहाज पर अपहरण का प्रयास शामिल था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Jan 2024 7:45 AM GMT
Ship hijacked near Somalia coast
X

Ship hijacked near Somalia coast  (photo: social media )

Ship Hijacked: सोमालिया के तट के पास एक जहाज को हाइजैक कर लिया गया है जिसके चालक दल में कम से कम 15 भारतीय हैं। ये जहाज लाइबेरिया के ध्वज तले चल रहा था। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए भारतीय नौसेना का युद्धपोत "आईएनएस चेन्नई" अपहृत जहाज की ओर बढ़ रहा है।

भारतीय नौसेना का बयान

एक बयान में भारतीय नौसेना ने कहा है कि भारतीय नौसेना के मिशन प्लेटफार्मों ने अरब सागर में एक समुद्री घटना पर तेजी से प्रतिक्रिया दी, जिसमें लाइबेरिया-ध्वज वाले माल वाहक जहाज पर अपहरण का प्रयास शामिल था। जहाज ने यूकेएमटीओ पोर्टल पर एक संदेश भेजा था जिसमें 04 जनवरी 24 की शाम को लगभग पांच से छह अज्ञात सशस्त्र कर्मियों के सवार होने का संकेत दिया गया था।

अब तक क्या क्या हुआ?

- भारतीय नौसेना ने कहा कि उसने जानकारी मिलने के बाद एक एमपीए लॉन्च किया है और जहाज की सहायता के लिए समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए तैनात आईएनएस चेन्नई को डायवर्ट कर दिया है।

- विमान ने 5 जनवरी की सुबह जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए जहाज के साथ संपर्क स्थापित किया।

- नौसेना के विमान आवाजाही पर नज़र रख रहे हैं और आईएनएस चेन्नई सहायता प्रदान करने के लिए जहाज के पास पहुंच रहा है।

- क्षेत्र में अन्य एजेंसियां समन्वय के साथ समग्र स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हैं।

- अपहरण की यह घटना अरब सागर में अज्ञात हमलावरों द्वारा माल्टीज़ ध्वज वाले एक व्यापारिक जहाज को जब्त करने के कुछ दिनों बाद हुई है, जिससे समुद्री डकैती फिर से सुर्खियों में आ गई है। जहाज ने संकेत दिया था कि छह 'समुद्री डाकू' अवैध रूप से उस पर चढ़ गए थे।

- इस क्षेत्र में समुद्री डाकुओं के हमले 2008 और 2013 के बीच चरम पर थे, लेकिन भारतीय नौसेना सहित बहु-राष्ट्रीय समुद्री कार्य बल के ठोस प्रयासों के कारण उसके बाद लगातार गिरावट आई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story