×

Myanmar Violence: म्यांमार में भयानक नरसंहार, मारकर जला दिये गए महिलाओं और बच्चों के शव

Myanmar Violence: ह्प्रुसो शहर के मो सो गांव के पास बच्चों , महिलाओं और बुजुगों पर गोलियां चलाई थीं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 26 Dec 2021 4:37 AM GMT
Myanmar Violence
X

म्यांमार हिंसा (फोटो : सोशल मीडिया )

Myanmar Violence: म्यांमार (Myanmar Violence) में जब से हिंसा भड़की है उसके बाद से तनाव बढ़ता ही जा रहा है। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यहां मो सू गांव में बीते शुक्रवार को म्यांमार के संघर्षग्रस्त काया राज्य में महिलाओं और बच्चों सहित 30 से ज्यादा लोग मारे गए जिनके शवों को जला (bodies burned) दिया गया। इसकी जानकारी यहां के स्थानीय रिपोर्ट्स और स्थानीय मानवाधिकार समूह द्वारा सभी को मिली, जिसके बाद से खबर हर जगह फैली।

स्थानीय मानवाधिकार समूह (local human rights group) का इस मामले में कहना है कि उन्हें लोगों के जले हुए शव मिले। समूह का कहना है कि ह्प्रुसो शहर के मो सो गांव के पास (Christmas Eve massacre in eastern Mo So village) सेना ने बच्चों , महिलाओं और बुजुगों पर गोलियां चलाई थीं।

मानवाधिकार समूह ने सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए कहा है कि वो मानव अधिकारों का उल्लंघन करने वाली अमानवीय और नृशंस हत्या की कड़ी निंदा करते हैं। उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में जले वाहन और शव के अवशेष दिखाई दिए थे।

आग लगने की मिली थी खबर

वही यहां के एक स्थानीय ग्रामीण का कहां है कि उसे शुक्रवार रात आग लगने की खबर उसे मिली लेकिन शूटिंग के कारण वो घटनास्थल पर नहीं जा पाया। स्थानीय ग्रामीण का कहना है कि उसने महिलाओ और बच्चों की जली हुईं लाशें देखी थी।

इससे पहले भी ऐसी खबरे मिली थी

बता दें, ये ऐसा पहला मामला नहीं है जब म्यांमार (Myanmar Violence) से ऐसी खबर सुनने को मिली हो। इससे कुछ दिन पहले ही म्यांमार के उत्तर- पश्चिम हिस्से में सरकारी सैनिकों ने सेना के काफिले पर बदला लेने के लिए एक गांव पर छापा मारा था। उन्होंने कुछ लोगों को पकड़ा और उनके हाथ बंधकर उन्हें जिंदा ही जला दिया। इस दर्दनाक और खौफनाक हादसे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। ग्रामीणों की हत्या कर उन्हें आग के हवाले करने के बाद उनकी तस्वीरें ली गईं थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story