×

रहस्यमयी बीमारी से दहशत, दुनिया पर मंडराया खतरा, कनाडा में 5 की मौत

इस बीमारी की चपेट में कनाडा (Canada) में अब तक 40 से ज्यादा लोग आ चुके हैं। जबकि अब तक कुल 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

Shreya
Published on: 2 April 2021 4:38 AM GMT
रहस्यमयी बीमारी से दहशत, दुनिया पर मंडराया खतरा, कनाडा में 5 की मौत
X

रहस्यमयी बीमारी से कनाडा में 5 की मौत (फाइल फोटो)

ओटावा: बीते साल से पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी का प्रकोप झेल रही है। वैक्सीनेशन के बाद ऐसी उम्मीद थी कि इस महामारी को हराने में सफलता मिलेगी, लेकिन एक बार फिर से कोविड-19 संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। अभी ये कहर दुनिया से खत्म नहीं हुआ कि इस बीच एक रहस्यमयी बीमारी ने पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है।

कनाडा में पांच लोगों की मौत

इस बीमारी की चपेट में कनाडा (Canada) में अब तक 40 से ज्यादा लोग आ चुके हैं। जबकि अब तक कुल पांच लोगों की मौत हो चुकी है। चिंताजनक बात तो ये है कि इस बीमारी को लेकर फिलहाल वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के पास ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में डर और सता रहा है। फिलहाल इस बीमारी को दिमागी विकास से जोड़कर देखा जा रहा है।

2015 में दर्ज हुआ पहला मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसी बीमारियों को क्रुट्जफेल्ट-जैकोब रोग (Creutzfeldt-Jakob disease) या CJD के नाम से जाना जाता है। वहीं, कनाडा के कई विशेषज्ञ इसे मैड काउ डिजीज (Mad Cow Disease) का भी नाम दे रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इस बीमारी का सबसे पहला मामला साल 2015 में दर्ज किए गया था। उस वक्त करीब पाचं लोग इस बीमारी की चपेट में आए थे।

एक बार फिर बढ़ रहा प्रकोप

वहीं, बीते साल 24 लोग में ये संक्रमण पाया गया था। अब एक बार फिर से साल 2021 में इस बीमारी के मामले बढ़ रहे हैं। कनाडा में इस बीमारी का प्रकोप बढ़ रहा है। इस बीमारी को लेकर Canada के बर्टरेंड शहर के मेयर वोन गोडिन ने कहा कि कोरोना वायरस के बाद से ही लोग इस तरह की बीमारियों को लेकर काफी ज्यादा परेशान हैं।

क्या है मैड काउ डिजीज?

मैड काउ डिजीज गाय और गाय से जुड़े पशुओं में होने वाला एक रोग है। ये एक असामान्य प्रोटीन के कारण मवेशियों में फैलने वाला न्यूरोलॉजिकल रोग है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को खत्म कर देता है। इस बीमारी की पहचान 1986 में ब्रिटेन में हुई थी।

क्या है लक्षण?

चीजें भूलना

भ्रम की स्थिति होना

दर्द, ऐंठन

दिमाग लगने वाले कामों को करने में दिक्कत

मांसपेशियों में कमी और दांत से संबंधित परेशानी

Shreya

Shreya

Next Story