×

Mysterious injection: भीड़ वाली जगहों में लोगों को चुभोई जा रही रहस्यमय सुई

Mysterious injection: फ्रांस की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी ने कहा 302 लोगों ने सुई चुभीने की सूचना दी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Jun 2022 7:56 AM GMT
Injection being pricked in crowded places
X

भीड़ वाली जगहों में लोगों को चुभोई जा रही रहस्यमय सुई (Social media)

Mysterious injection: यूरोप में अचानक अजीब सी घटनाएं सामने आ रही हैं जिसमें लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों में किसी ने सुई चुभो दी। फ्रांस में हाल के महीनों में नाइट क्लबों या संगीत समारोहों में 300 से अधिक लोगों ने सुइयां चुभोने की शिकायत की है। इन सुइयों में नीले रंग का लिक्विड बताया गया है। डॉक्टर और कई अभियोजक इस मामले पर नजर रखे हैं, लेकिन कोई नहीं जानता कि यह कौन कर रहा है या क्यों कर रहा है। ये भी नहीं पता कि क्या पीड़ितों को ड्रग्स का इंजेक्शन लगाया गया है, या कोई अन्य चीज है।

फिलहाल क्लबों के मालिक और पुलिस जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, और एक रैपर ने अपने हालिया शो को भी रोक दिया था ताकि कॉन्सर्ट में जाने वालों को अचानक सुई के हमलों के जोखिम के बारे में चेतावनी दी जा सके। सिर्फ फ्रांस ही नहीं, ब्रिटेन, बेल्जियम और नीदरलैंड में भी पुलिस कई मामलों की जांच कर रही है।

पीड़ित में अजीब सा छेद और चोट के निशान देखे

एक भुक्तभोगी ने बताया कि उसने उत्तरी फ्रांस के लिली में एक रैप कॉन्सर्ट में भाग लिया। जब वह घर आया तो उसे चक्कर आ रहा था और सिर में दर्द हो रहा था और उसने अपनी बांह पर एक अजीब सा छेद और चोट के निशान देखे। अगली सुबह तक लक्षण गायब नहीं हुए तो वह अपने डॉक्टर के पास गया, जिसने उसे इमरजेंसी में जाने की सलाह दी। वहां डॉक्टरों ने सुई चुभने के सबूत की पुष्टि की, तथा एचआईवी और हेपेटाइटिस के लिए परीक्षण किया गया।

अन्य पीड़ितों की तरह उसके परिणाम भी नेगेटिव आए। सैकड़ों किलोमीटर दूर, लीन डेस्नोस ने अप्रैल में दक्षिण-पश्चिम शहर बोर्डो में एक क्लब में जाने के बाद एक समान अनुभव सुनाया। डेसनोस जब क्लब से अपने घर पहुंची तो उसने महसूस किया कि उसके हाथ पर इंजेक्शन का निशान है। रहस्य की चुभन के बारे में सोशल मीडिया पर खबरें देखने के बाद, वह संक्रमण के परीक्षण के लिए एक क्लिनिक में गई। उसे अब भी नतीजों का इंतजार है।

लोगों ने दी सुई चुभने की सूचना

पेरिस, टूलूज़, नैनटेस, नैन्सी, रेनेस और अन्य शहरों के लोगों ने उनकी जानकारी या अनुमति के बिना सुई चुभने की सूचना दी है। लक्षित व्यक्ति, जो ज्यादातर महिलाएं हैं, इंजेक्शन के दिखाई देने वाले निशान दिखाते हैं। अक्सर चोट के भी निशान होते हैं, और घबराहट महसूस करने जैसे लक्षणों की रिपोर्ट करते हैं।

फ्रांस की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी का कहना है कि 302 लोगों ने इस तरह की सुई चुभन के बारे में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है। विभिन्न क्षेत्रों में कई पुलिस जांच चल रही है, लेकिन अभी तक किसी भी संदिग्ध को गिरफ्तार नहीं किया गया है, कोई सुई नहीं मिली है और मकसद भी स्पष्ट नहीं है। अभी तक किसी भी पीड़ित ने यौन उत्पीड़न की सूचना नहीं दी है। एक भुक्तभोगी ने कहा है कि उसे लूट लिया गया था।

इंजेक्शन के लगभग 1,000 मामलों की सूचना दी

पूर्वी फ्रांसीसी शहर नैन्सी के ज़हर नियंत्रण केंद्र के प्रमुख डॉ. इमैनुएल पुस्करज़िक ने कहा कि हमें ऐसी कोई दवा या पदार्थ या स्पष्ट प्रमाण नहीं मिला, जो यह इशारा करता हो कि गलत या आपराधिक इरादे से किसी पदार्थ का इंजेक्शन दिया गया है। लेकिन इस बात का सबसे ज्यादा डर है कि लोग एचआईवी, हेपेटाइटिस या किसी भी संक्रामक बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं।

इस बीच नैन्सी अस्पताल में, पीड़ितों की देखभाल के लिए एक विशेष प्रक्रिया बनाई गई है। जिन रोगियों में घबराहट जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, उनका इलाज किया जाता है, और रक्त और मूत्र के नमूने पांच दिनों के लिए सुरक्षित रखे जाते हैं।

फ्रांसीसी आंतरिक मंत्रालय ने इस महीने एक राष्ट्रीय जागरूकता अभियान शुरू किया है। पुलिस क्लबों को पर्चे सौंप रही है और क्लब मालिकों के साथ रोकथाम के उपायों पर चर्चा कर रही है। उधर यूनाइटेड किंगडम में संसद ने अप्रैल में पब और नाइट क्लबों में पिछले साल इस तरह की घटनाओं में अचानक वृद्धि के बाद सुई की बढ़ी घटनाओं पर एक रिपोर्ट जारी की। इसने कहा कि पुलिस ने अक्टूबर 2021 के आसपास देश भर में इंजेक्शन के लगभग 1,000 मामलों की सूचना दी। उस समय कोरोना वायरस प्रतिबंधों में ढील के बाद छात्रों की भीड़ परिसरों में लौट आई थी।

इसी तरह की घटनायएं एक फुटबॉल मैच और बेल्जियम प्राइड परेड के दौरान पड़ोसी बेल्जियम में रिपोर्ट की गईं। पिछले महीने, ब्रसेल्स अभियोजक के कार्यालय ने महिलाओं की शिकायतों के बाद दो जांच शुरू कीं, जिन्होंने कहा कि उन्हें ब्रसेल्स शहर में गौरव परेड के दौरान इंजेक्ट किया गया था। प्राइड परेड के आयोजकों ने एक बयान में कहा कि उन्हें कई मामलों की जानकारी दी गई और संभावित पीड़ितों से अस्पतालों में जांच कराने का आग्रह किया गया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story