Namibia: नामीबिया में खाने के लाले, हाथी मारकर मांस बांटेगी सरकार

Namibia News: एक बयान में कहा गया कि यह जीव हत्या पार्कों तथा सामुदायिक क्षेत्रों में की जाएगी, जहां अधिकारियों का मानना ​​है कि जानवरों की संख्या उपलब्ध चरागाह भूमि तथा जल आपूर्ति से अधिक है।

Neel Mani Lal
Published on: 28 Aug 2024 11:53 AM GMT
Namibia News ( Pic- Social- Media)
X

Namibia News ( Pic- Social- Media)

Namibia News: दक्षिण अफ्रीकी देश नामीबिया भयंकर सूखे का सामना कर रहा है और लीगों को खाने के लाले पड़ गए हैं। ऐसे में देश की सरकार ने हाथी, जेबरा, हिप्पो जैसे जंगली जानवरों को मारकर उनका मांस बांटने की तैयारी की है।नामीबिया के पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि 83 हाथियों सहित 723 जंगली जानवरों को मारने की योजना है। एक बयान में कहा गया कि यह जीव हत्या पार्कों तथा सामुदायिक क्षेत्रों में की जाएगी, जहां अधिकारियों का मानना ​​है कि जानवरों की संख्या उपलब्ध चरागाह भूमि तथा जल आपूर्ति से अधिक है।


जबर्दस्त सूखा

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, दक्षिणी अफ्रीका दशकों में अपने सबसे खराब सूखे का सामना कर रहा है, पिछले महीने नामीबिया के 84 फीसदी खाद्य भंडार समाप्त हो गए हैं। आने वाले महीनों में नामीबिया की लगभग आधी आबादी को उच्च स्तर की खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ सकता है।


मानव-वन्यजीव संघर्ष का खतरा

पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह के भीषण सूखे के साथ, यदि अधिकारी हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो मानव-वन्यजीव संघर्ष बढ़ने की उम्मीद है। मंत्रालय ने कहा कि इसके लिए, पहचाने गए संघर्ष क्षेत्रों से 83 हाथियों को मारा जाएगा, तथा उनके मांस को सूखा राहत कार्यक्रम को आवंटित किया जाएगा। देश में 30 दरियाई घोड़े और 60 भैंसों के साथ-साथ 50 इम्पाला, 100 ब्लू वाइल्डबीस्ट, 300 ज़ेबरा और 100 एलैंड को भी मारने की योजना है।


शुरू हो चुका है शिकार

पेशेवर शिकारियों और सरकार द्वारा अनुबंधित कंपनियों द्वारा पहले ही एक सौ पचपन जानवरों का शिकार किया जा चुका है, जिससे 56,800 किलोग्राम से अधिक मांस प्राप्त हुआ है। पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि ऐसा करना जरूरी है और हमारे संवैधानिक जनादेश के अनुरूप है, जहां हमारे प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग नामीबिया के नागरिकों के लाभ के लिए किया जाता है।अनुमान है कि पांच दक्षिणी अफ्रीकी देशों - जिम्बाब्वे, जाम्बिया, बोत्सवाना, अंगोला और नामीबिया में फैले संरक्षण क्षेत्र में 200,000 से अधिक हाथी रहते हैं - जो इस क्षेत्र को दुनिया भर में हाथियों की सबसे बड़ी आबादी में से एक बनाता है

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story