×

Narendra Modi America Daura :अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले मोदी ,आज बाइडेन से होगी मुलाकात

Narendra Modi America Daura : अमेरिकी दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे पर हैं। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की है।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Shraddha
Published on: 24 Sep 2021 3:53 AM GMT
अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले मोदी
X

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले मोदी (फोटो - सोशल मीडिया)

Narendra Modi America Daura : अमेरिकी दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) के साथ भारतीय समय अनुसार बीती रात लगभग 1:00 बजे मुलाकात हुई है। प्रधानमंत्री ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण दिया है। उन्होंने कमला हैरिस को दुनिया की महिलाओं का प्रेरणास्रोत बताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की देर शाम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात लगभग 1 घंटे तक चली ।.इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस काल में अमेरिका की मदद के लिए धन्यवाद कहा । तो कमला हैरिस ने कोरोना के समय भारत की ओर से उठाए गए कदम, अंतरराष्ट्रीय मदद और टीकाकरण कार्यक्रम की तारीफ की है।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति के साथ हुई मुलाकात की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पूरी दुनिया से साझा की है । उन्होंने अपने ट्विटर पर कमला हैरिस के साथ हुई मुलाकात की फोटो जारी करते हुए लिखा है कि कमला हैरिस से मिलकर बड़ी खुशी हुई । वह पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा स्रोत हैं । हमने उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की है, जो भारत और अमेरिका मित्रता को मजबूत करने में मददगार होंगे।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी प्रधानमंत्री का अमेरिका में स्वागत कर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि वह भारत के प्रधानमंत्री का स्वागत कर बेहद खुश हैं । उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। दोनों नेताओं के बीच यह पहली बार मुलाकात हुई। इससे पहले हैरिस ने कोविड-19 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की थी । हैरिस ने भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत किया है जिसमें भारत ने कहा है कि वह जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात शुरू करेगा। इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया। विदेश मंत्रालय के अनुसार पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर दोनों नेताओं ने गंभीर चर्चा की है

आज शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलेंगे प्रधानमंत्री


अमेरिकी राष्ट्रपति जो वाइडेन (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

अमेरिकी दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो वाइडेन से मुलाकात करेंगे। भारतीय समय अनुसार यह मुलाकात शुक्रवार की रात 8:30 बजे होगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार यह द्विपक्षीय मुलाकात होगी । इसमें भारत और अमेरिका के संबंधों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यह पहली मुलाकात है। अमेरिका की मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिकी प्रशासन ने जोरदार स्वागत किया है। उपराष्ट्रपति के साथ ही उनकी मुलाकात गर्मजोशी से भरी रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड देशों की बैठक में हिस्सा लेंगे। क्वाड देशों यानी अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया के साथ भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे व्हाइट हाउस में बैठक आयोजित होगी। इस बैठक को चीन के अतिक्रमण कारी रवैये पर नियंत्रण के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story