×

NASA: सबसे ज्यादा ऊंचाई पर GPS को स्थापित कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मैग्नेटोस्फेरिक मल्टीस्केल मिशन (एमएमएस) ने एक जीपीएस सिग्नल को सबसे ऊंचाई पर स्थापित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह जीपीएस सिग्नल पृथ्वी की सतह से 70,000 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। यह मिशन पहले ही साल में साइंटिस्टों को पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर की नई जानकारी जुटाने में मदद कर रहा है।

tiwarishalini
Published on: 6 Nov 2016 6:31 PM GMT
NASA: सबसे ज्यादा ऊंचाई पर GPS को स्थापित कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
X

वॉशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मैग्नेटोस्फेरिक मल्टीस्केल मिशन (एमएमएस) ने एक ग्लोबल पोज़ीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) सिग्नल को सबसे ऊंचाई पर स्थापित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह जीपीएस सिग्नल पृथ्वी की सतह से 70,000 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। यह मिशन पहले ही साल में साइंटिस्टों को पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर की नई जानकारी जुटाने में मदद कर रहा है।

इस साल के शुरू में मैग्नेटोस्फेरिक मल्टीस्केल मिशन (एमएमएस) के चारों उपग्रहों ने अपने बीच केवल 7.2 किमी का अंतर रखते हुए अलग-अलग उड़ान भरी और एक बहुअंतरिक्ष यान फाॅर्मेशन बनाया।

जब ये उपग्रह पृथ्वी के करीब थे तब उनकी गति 35,405 किमी/घंटा थी। जीपीएस रिसीवर के अब तक के ज्ञात उपयोग में यह गति सर्वाधिक थी। यह मिशन अपने चार अलग अलग उपग्रहों का उपयोग कर रहा है। जो चुंबकीय पुन:जुड़ाव (मैग्नेटिक रिकनेक्शन) को मापने के लिए पिरामिड के आकार में उड़ान भरते हैं।

क्या है मैग्नेटिक रिकनेक्शन ?

मैग्नेटिक रिकनेक्शन वह प्रक्रिया है जो सूर्य और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्रों की परस्पर प्रतिक्रिया के कारण होती है।

2017 में शुरू होगा दूसरा चरण

-अगले साल एमएमएस मिशन अपने दूसरे चरण में प्रवेश करेगा और उपग्रहों को अधिक बड़ी कक्षा में भेजा जाएगा।

-जहां वे पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर के एक अलग हिस्से का अंवेषण करेंगे।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story