×

NASA की ऐतिहासिक जीत : Mars पर लैंड किया हेलिकॉप्टर, बना पहला रोटरक्राफ्ट

जानकारी के अनुसार, इस हेलीकॉप्टर का नाम इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर (Ingenuity Mars Helicopter) है।

Chitra Singh
Published on: 6 April 2021 2:07 AM GMT
NASA की ऐतिहासिक जीत : Mars पर लैंड किया हेलिकॉप्टर, बना पहला रोटरक्राफ्ट
X

NASA की ऐतिहासिक जीत : Mars पर लैंड किया हेलिकॉप्टर, बना पहला रोटरक्राफ्ट (फोटो- Twitter)

नई दिल्ली: मंगल (Mars) पर जीवन की खोज में लगा अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक और ऐतिहासिक जीत हासिल की है। नासा (NASA) ने मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक अपना हेलिकॉप्टर लैंड करा लिया है, जिसके बाद यह मंगल (Mars) की धरती पर लैंड करने वाला पहला रोटरक्राफ्ट बन गया है।

नासा (NASA) ने जानकारी देते हुए बताया, "सुरक्षित और सतह पर ध्वनि! हमारे इनजीनिटी मार्स हेलिकॉप्टर ने अपने दम पर पहली ठंड की रात, लाल ग्रह पर एक प्रमुख मील का पत्थर बच गया, जहां सतह के टेम्परेचर -130 ° F (-90 ° C) तक कम हो सकते हैं। इसका पहला उड़ान प्रयास 11 अप्रैल से पहले नहीं होगा।"

इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर

जानकारी के अनुसार, इस हेलीकॉप्टर का नाम इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर (Ingenuity Mars Helicopter) है। इस हेलिकॉप्टर को बनाने में 85 मिलियन डॉलर्स (623 करोड़ रुपए) से ज्यादा खर्च किया है। इस हेलिकॉप्टर की खासियत के बारे में जानकारी देते हुए नासा (NASA)ने बताया, "मंगल के वातावरण में यह छोटा हेलिकॉप्टर सतह से 10 फीट ऊंचा उठकर एक बार में 6 फीट तक आगे जाएगा।"

क्या होगा उद्देश्य

अगर बात करे इस मिशन की, तो इस मिशन को लेकर सफल करने वाली टीम ने अपने उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए बताया, "इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर (Ingenuity Mars Helicopter) की कुछ उड़ानें पूरी होने के बाद, पर्सिवरेंस रोवर अपने मुख्य उद्देश्य पर फोकस करेगा। यह मार्स पर प्राचीन जीवन के संकेतों का पता करेगा, साथ ही पृथ्वी पर लौटने से पहले सैंपल जमा करेगें।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story